Categories: FaridabadHealth

यह है 5 बड़ी वजह, जिससे फरीदाबाद में दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं महामारी के केस

महामारी का दौर अभी पूर्ण रूप से खत्म नहीं हुआ है, लेकिन कम जरूर हो गया है। स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार पिछले 1 सप्ताह में जिले में 10 से कम पॉजिटिव मरीज पाए गए थे। लेकिन शुक्रवार को यह संख्या 15 तक पहुंच रही है जहां पिछले 1 हफ्ते से मरीजों की संख्या में कमी देखने को मिल रही थी।

वहीं शुक्रवार को यह बढ़कर 3 गुना से 5 गुना हो गई है। इसका मुख्य कारण सिर्फ और सिर्फ यही है कि लोगों के द्वारा महामारी के जो नियम थे उसकी पालना करना बंद कर दिया है। जिसकी वजह से जिले में अब महामारी से ग्रस्त मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। मरीजों की संख्या में जो इजाफा देखने को मिल रहा है। उसका मुख्य कारण सिर्फ और सिर्फ यह पांच चीजें हैं।

यह है 5 बड़ी वजह, जिससे फरीदाबाद में दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं महामारी के केस

मास्क का प्रयोग करना किया बंद

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा समय-समय पर लोगों को जागरूक किया जाता है कि अगर आपको महामारी से बचना है, तो मास्क का प्रयोग करना आवश्यक है। लेकिन उसके बावजूद भी जिले में कुछ लोग ऐसे हैं जो मास्क का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। सरकार के द्वारा महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था।

लेकिन अब वह lockdown लगभग पूर्ण रूप से खुल चुका है और उसके बावजूद भी जिले में कुछ ऐसे लोग मौजूद है या फिर यूं कहें कि वाहन चालक , दुकानदार रेहड़ी पटरी वाले व सब्जी विक्रेता आदि लोग अभी भी मास्क नहीं लगा रहे हैं। जिसकी वजह से आने वाले दिनों में महामारी का जो दौर है वह दोबारा से बढ़ सकता है।

2 गज की दूरी है जरूरी

सरकार व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा समय-समय पर लोगों को जागरूक किया जाता है कि अगर उनको महामारी से बचना है तो वह मास्क और 2 गज की दूरी को जरूर अपना है। लेकिन उसके बावजूद भी अगर हम जिले की मार्केट बस स्टैंड रेलवे स्टेशन आदि जगहों की बात करें तो वहां पर 2 गज की दूरी को कोई भी व्यक्ति नहीं अपना रहा है।

वहां पर इतनी ज्यादा भीड़ मौजूद होती है कि लोगों को देखकर ऐसा लगता है कि जिले से नहीं बल्कि देश से ही महामारी पूर्ण रूप से खत्म हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग सरकार के द्वारा लोगों को समय-समय पर विभिन्न तरीकों से जागरूक किया जाता है कि वह अगर किसी भी कार्यक्रम या किसी वजह से बाजार व अन्य जगहों पर जा रहे हैं, तो 2 गज की दूरी को जरूर अपनाएं। लेकिन उसके बावजूद भी वह उन नियमों का पालन नहीं करते हैं और इसी वजह से आने वाले समय में महामारी का जो दौर कम होता हुआ नजर आ रहा है वह बढ़ भी सकता है।

वैक्सीन है जरूरी

अगर आप भी महामारी से बचना चाहते हैं तो इसका एकमात्र इलाज सिर्फ और सिर्फ वैक्सीन नहीं है। इसीलिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे ज्यादा ज्यादा संख्या में स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर वैक्सीन लगवाए लेकिन उसके बावजूद भी कुछ लोगों भ्रम बना हुआ है कि जस्टिन लगवाने से उनको कोई और परेशान ना हो जाए इसलिए वह व्यक्ति नहीं लगवा रहे हैं लेकिन अगर आप ही महामारी से बचना चाहते हैं तो आपको व्यक्ति जरूर लगवाने चाहिए

लापरवाही की वजह से बढ़ रहे हैं मामले

महामारी के नियमों के चलते लोगों के द्वारा तो लापरवाही बरती जा रही है। क्योंकि लोगों के द्वारा ना तो मास्क लगा रहे हैं और ना ही 2 गज की दूरी को अपना अपना रहे है। लेकिन उन लोगों को नियमों की पालना कराने की जिम्मेवारी सरकार व प्रशासन के द्वारा होती है लेकिन अब यह लापरवाही लोगों द्वारा तो बरती जा रही है साथ ही  सरकार व प्रशासन के द्वारा भी बढ़ती जा रही है।

अगर आने वाले कुछ दिनों तक इस लापरवाही पर रोक नहीं लगाई गई। तो महामारी की जो तीसरी लहर है वह शहर में तो दस्तक दे चुकी है। लेकिन उसके मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल सकता है। इसीलिए केंद्र सरकार के द्वारा स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को आदेश जारी किए गए हैं कि जिले में जहां भी भीड़ भाड़ होती है वहां पर सख्त से सख्त नियमों का पालन किया जाए।

ट्रांसपोर्ट में भी बरतें सावधानी

महामारी का दौर अभी पूर्ण रुप से खत्म नहीं हुआ है , लेकिन ट्रांसपोर्ट सेवा शुरू कर दी गई है। जिसमें बस मेट्रो और रेलवे को शुरू कर दिया गया है।अगर कोई व्यक्ति दूसरे जिले में नौकरी कर रहा है। तो वह इन सभी का ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इन ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते वक्त पर सावधानी नहीं बरत रहे हैं। ना तो वह मास्क का प्रयोग कर रहे हैं और ना ही 2 गज की दूरी का। जिससे कि महामारी का जो दौर कम होता हुआ नजर आ रहा है, वह कभी भी बढ़ सकता है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago