Categories: Faridabad

अगर आपको भी लेना है ऑर्गेनिक खाद तो जिले के इस आरडब्लूए से कर सकते हैं संपर्क

जिले में जगह-जगह सूखे पत्ते सड़कों के किनारे गिरे हुए नजर आते हैं। अगर हम सेक्टर की बात करें तो सेक्टर में रहने वाले लोगों के गार्डन बेस्ट सेक्टर को गंदा बनाने में अपना सहयोग दे रहे हैं। इसी को देखते हुए जिले की एक आर डब्ल्यू ए ने शहर को या फिर यूं कहें अपने सेक्टर को साफ करने के लिए एक मुहिम शुरू की है।

जिसमें उन्होंने सेक्टर के सभी गार्डन वेस्ट को इकट्ठा कर कर उससे खाद बनाने की मुहिम को शुरू किया है । इस मुहिम से आरडब्लूए के द्वारा सेक्टर को तो साफ किया जा रहा है। साथ ही सेक्टर में रहने वाले लोगों को ऑर्गेनिक खाद भी दिया जा रहा है। वह ऑर्गेनिक खाद सेक्टर वासी बहुत ही कम रेट पर खरीद सकते हैं।

अगर आपको भी लेना है ऑर्गेनिक खाद तो जिले के इस आरडब्लूए से कर सकते हैं संपर्क

सेक्टर 15 आरडब्ल्यूए के प्रधान नीरज चावला ने बताया कि उनका सेक्टर पांच सेक्टरों में से एक है और उनके सेक्टर में जो सबसे ज्यादा कूड़ा निकलता है। वह गार्डन वेस्ट का निकलता है। जिससे सेक्टर कई बार गंदा नजर आता है।

पहले उस कूड़े को डंपिंग यार्ड पर फेंका जाता था। लेकिन उसके बाद उन्हें सोचा कि क्यों ना इसका उपाए कुछ इस तरीके से किया जाए कि आने वाले समय में लोगों को वही गार्डन वेस्ट एक नए रूप में मिले। इसके बाद उनके सेक्टर 15 में रहने वाले निर्मल के द्वारा एक मशीन बनाई गई।

जिसमें गार्डन वेस्ट को पीसकर या फिर कोई सूखे पत्ते को पीसकर खाद बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि सेक्टर का सभी गार्डन वेस्ट को स्कूल के पास बने खाली प्लॉट में इकट्ठा किया जाता है। उसके बाद उन पत्तों को पीसने के लिए दो कर्मचारी लगाए हुए हैं। जो मशीन के जरिए उन पत्तों को चुराकर के इकट्ठा करके जमीन पर फैला देते हैं और उसके बाद उसमें एक केमिकल डाला जाता है।

जिससे कि वह पत्ते खाद के रूप में तब्दीली हो जाते हैं। इस प्रक्रिया में उनको करीब डेढ़ से 2 महीने लगते हैं। उन्होंने बताया कि उनका पहला खाद का जो स्लॉट था। वह तैयार हो चुका है और उसमें करीब ढाई सौ किलो खाद तैयार किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि उनके सेक्टर 15 में रहने वाले लोगों ने ही उस ने खरीद लिया।

क्योंकि उस खाद की जो खासियत है वह यह है कि वह खाद पूरी तरह से ऑर्गेनिक है और पेड़ पौधों के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा उस खाद की जो कीमत है वह भी बहुत ही कम है। अगर आपको भी सेक्टर 15 आरडब्ल्यूए से खाद खरीदना है। तो उसके लिए आपको मात्र ₹20 प्रति किलो देने होंगे।

नीरज चावला ने बताया कि यह खाद सेक्टर वासियों के लिए नहीं बल्कि शहर वासियों के लिए है। अगर कोई अन्य सेक्टर के लोग खरीदना चाहते है उसके लिए उनकव फोन के जरिए बुक कराना होगा और वह सेक्टर 15 कम्युनिटी सेंटर में आकर खाद की पेमेंट करके खाद को ले जा सकते हैं। उनके द्वारा जो पहला स्लॉट है खाद वह खत्म हो चुका है।

अब उनका दूसरा स्लॉट है वह करीब डेढ़ महीने बाद तैयार होगा। लोगों को जागरूक करेंगे कि अगर उनको खाद चाहिए है तो वह सेक्टर 15 में आ कर खा ले सकते हैं। उनका कहना है कि शहर का जो 60% कूड़ा होता है। वह गार्डन वास्ते का होता है। इसलिए अगर हर सेक्टर की आरडब्ल्यूए के द्वारा यह मशीन का उपयोग करके खाद बनाई जाए। तो शहर से कूड़े कि भी काफी कम हो जाएगी और शहर साफ सुथरा नजर आएगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

7 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago