Categories: FaridabadSports

सरकार के द्वारा बनाई गई योजनाओं को लेकर लोगों को इस तरीके से किया जाएगा जागरूक

जागरूक करने का हर किसी का अलग तरीका होता है। लेकिन जागरूक करने का जो मकसद होता है वह सिर्फ यही होता है कि जिस चीज के लिए वह जागरूक कर रहे हैं वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों तक पहुंचे और लोगों को उसका फायदा मिल।

ऐसे ही एक योजना के बारे में तीन युक्तियों के द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए साइकिल रैली निकाली जा रही है। जिसमें वह साइकिल रैली के माध्यम से जगह-जगह जाकर लोगों को सरकार की एक योजना के बारे में जागरूक करेंगे।

सरकार के द्वारा बनाई गई योजनाओं को लेकर लोगों को इस तरीके से किया जाएगा जागरूक

जैसे कि आप सभी जानते हैं महामारी के दौर में सैकड़ों की संख्या में बच्चे अनाथ हुए हैं। उन अनाथ बच्चों के लिए सरकार के द्वारा एक योजना बनाई गई है। जिसका नाम है पीएम केयर यानी जिन बच्चों के महामारी के दौरान मां-बाप गुजर गए हैं। उनकी देखरेख के लिए पीएम केयर योजना बनाई गई है।

लेकिन इस योजना के बारे में बहुत ही कम लोग को पता है और जिन लोगों को पता है वह उसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। इसीलिए इन तीन युवतियों के द्वारा इस योजना के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा और लोगों से गुजारिश की जाएगी कि वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में और अनाथ बच्चों के लिए जो भी व्यक्ति सक्षम है वह डोनेट करें।

ताकि वह पैसा एक एनजीओ के माध्यम से उन बच्चों के भविष्य में लगाया जा सके। सेक्टर 9 की रहने वाली प्रतिभा गर्ग ने बताया कि वह भी एक साइकिलिस्ट है और वह काफी समय से साइकिलिंग कर रही है। उनके पास कई बच्चे हैं जो साइकिल करते हैं। जिसमें से एक सेक्टर 37 की रहने वाली चेतना सिंह है।

चेतना से वैसे तो एक आईटी कंपनी में कार्य करती है। लेकिन उसको साइकिल का भी शौक है। चेतना ने प्रतिभा से कहा कि वह इस महामारी के दौर में कुछ अलग करना चाहती है। तो उसने सोचा कि क्यों ना वह साइकिल के जरिए महामारी के दौर में जो बच्चे अनाथ हुए हैं। उन बच्चों के लिए कोई कदम उठाया जाए।

उन्होंने सोचा कि वह इस सरकार के द्वारा आयोजन लाई गई है। पीएम केयर्स के बारे में लोगों को जागरूक करेगी। इसीलिए चेतना ने अपने दो अन्य साथियों से इस बारे में बात करी और जो अन्य 2 साथी है वह उत्तरकाशी की एक रहने वाली सविता और बिहार के रहने वाली श्रुति रावत है।

यह तीनों युक्तियां है कल यानी 30 जून को सेक्टर 15 स्थित जिमखाना क्लब से डीसी यशपाल यादव के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। उसके बाद यह तीनों युवती बस के जरिए मनाली जाएंगी और मनाली में 2 दिन तक किसी होटल में ठहरने के बाद यह अपना सफर 3 जुलाई को शुरू करेंगी।

मनाली से होते हुए लेह लद्दाख, लेह लद्दाख से होते हुए श्रीनगर पर जाकर यह अपनी इस यात्रा को समाप्त करेंगे। 21 जुलाई को यह यात्रा समाप्त होगी प्रतिभा ने बताया कि 21 जुलाई को श्रीनगर में जाकर इन बच्चों का स्वागत समारोह आयोजित करेंगे। कोशिश कर रही है कि वहां का कोई उच्च अधिकारी इन बच्चों को स्वागत करें।

उन्होंने बताया कि यह बच्चे जिस भी एरिया से गुजरेंगे वह एरिया में रहने वाले लोगों से गुजारिश करेंगे कि जो भी व्यक्ति महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों की सेवा करने में सक्षम है तो वह उन बच्चों की सहायता करें। ताकि जो पैसा इस अभियान के तहत इकट्ठा होगा। वह एक एनजीओ के जरिए उन बच्चों के भविष्य के लिए लगाया जाएगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

5 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago