इस योजना के तहत हरियाणा वासियों को सस्ते में मिलेंगे एसी (Air Conditioner), बिजली मंत्री ने किया योजना का शुभारंभ

हरियाणा के बिजली मंत्री रंजीत सिंह द्वारा “डिमांड साइड मैनेजमेंट एसी योजना” का शुभारंभ किया गया। यह देश में अपनी तरह की पहली योजना है इसके तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के घरेलू उपभोक्ताओं को ऊर्जा बचत के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

प्रदेश भर में लोगों को 1 लाख 5 हजार एसी न्यूनतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) के 59 प्रतिशत तक छूट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके लिए इच्छुक लोगों को 24 अगस्त, 2021 तक आवेदन करना होगा।

इस योजना के तहत हरियाणा वासियों को सस्ते में मिलेंगे एसी (Air Conditioner), बिजली मंत्री ने किया योजना का शुभारंभ

बिजली मंत्री ने बताया कि ब्लू स्टार, डैकन व वोल्टास जैसी नामी कंपनियों के साथ बिजली निगम ने समझौता किया है। इसमें डेढ़ टन क्षमता का बिजली खर्च बचत करने वाला स्प्लिट एसी का मूल्य पर उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके तहत उपभोक्ता अपने पुरानी एसी को भी बदलवा सकेंगे।

इस प्रकार नया एसी खरीदने और पुराने एसी बदलवाने पर उपभोक्ताओं को एमआरपी पर कंपनी द्वारा छूट प्रदान की जाएगी और हरियाणा सरकार द्वारा इन पर सब्सिडी भी दी जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक व्यक्ति बिजली विभाग के वेब पोर्टल https://acreplacementscheme.uhbvn.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

बिजली मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं की अपेक्षा अधिक सब्सिडी देने का प्रावधान किया है। शहरी क्षेत्र में नया एसी खरीदने पर दो हजार और पुराना एसी बदलवाने पर चार हजार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में नया एसी खरीदने पर चार हजार और पुराने एसी बदलवाने पर आठ हजार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

इसके अलावा नए एसी से बिजली के बिल में भी बचत होगी। ऊर्जा बचत करने वाले इन नए एसी को लगाने से 3 स्टार क्षमता तक के पुराने एसी की तुलना में बिजली के 657 यूनिट और करीब पांच हजार रुपए तक की वार्षिक बचत होगी।

इसके साथ ही कंप्रेसर की 10 वर्ष और अन्य सभी उपकरणों पर एक वर्ष की वारंटी दी जाएगी। साथ ही उपभोक्ता के घर में नि:शुल्क एसी लगाने की सारी जिम्मेदारी अधिकृत डीलर की ही होगी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago