Categories: FaridabadGovernment

सीएम खट्टर का ऐलान खोरी गांववासियो को मिलेंगे मकान, 10 हजार परिवार पर 1400 घर कैसे होगा समाधान

फरीदाबाद : अरावली की पहाड़ियों में बसा खोरी गांव, जहाँ लगभग 1 लाख मजदूर जनता रहती हैं । लेकिन लगातार यहाँ की मजदूर जनता भय के साये में जी रही हैं ! अपने घर को बचाने के लिए मजदूर परिवारों ने 30 तारीख को खोरी गांव के अम्बेडकर पार्क में मजदूर पंचायत का आयोजन किया था

लेकिन वहाँ जब जनता एकजुट हुई तो उनके ऊपर लाठी चार्ज किया जिसमे पुरुष पुलिस ने बर्बर लाठी चार्ज किया जिसके कारण कई महिलाएं बुरी तरह घायल हो गई । पुलिस ने 7 छात्र एवं मजदूरो को गिरफ्तार किया और उन्हें देर रात 11 बजे जाकर ज़मानत पर रिहा किया।

सीएम खट्टर का ऐलान खोरी गांववासियो को मिलेंगे मकान, 10 हजार परिवार पर 1400 घर कैसे होगा समाधान

आज खोरी गाँव में दशहत और डर का माहौल बना हुआ है । पुलिस रात को आती हैं और गाँव के नौजवानों को उठा ले जाती हैं। पुलिस प्रशासन मजदूरों के साथ भद्दा मजाक सा करती नजर आ रही है।

पिछले लगातार दो दिनों से फरीदाबाद पुलिस प्रशासन खोरी गांव में जाकर सर्वे के नाम पर लोगों से संपर्क करती हैं लेकिन हर दहलीज पर खड़ी हुई महिलाएं अपना दरवाजा बंद कर लेती है। डर और खौफ में जी रहे खोरी के निवासी पुलिस की वर्दी से इतने भयभीत हैं कि अपनी जानकारी ठीक प्रकार से पुलिस के साथ साझा भी नहीं कर पा रहे हैं।

जबकि पुलिस लोगो से जबरदस्ती जानकारी उगलवाने के लिए कई हथकंडे अपना रही है। इस जानकारी में व्यक्तिगत जानकारी, भूमि संबंधित जानकारी, भूमाफियाओं की जानकारी आदि सम्मिलित है किंतु मजदूर की सामाजिक आर्थिक स्थिति के बारे में कोई भी सवाल जवाब नही किया जा रहा है और ना ही उनके परिवार संबंधित कोई जानकारी नहीं ली जा रही है।
पुलिस द्वारा किया जा रहा सर्वे मजदूर परिवारो को डराने धमकाने का एक एक हथकंडा है। इस फॉर्म पर किसी प्रकार का कोई सरकारी मोहर या किसी संस्थान व विभाग का नाम नहीं है और ना ही सर्वे का जिक्र है।

मजदूर आवास संघर्ष समिति की ओर से यूनाइटेड नेशन रिपोटेरियर, चेयरपर्सन – राज गोपाल बालाकृष्णन को एक ज्ञापन सोपा गया। यूनाइटेड नेशन की ओर से मजदूर आवास संघर्ष समिति को मौखिक आश्वासन मिला है की अतिशीघ्र ही भारत सरकार को यूनाइटेड नेशन की ओर से पत्र लिखा जायेगा एवं खोरी गांव में वर्चुअल विजिट की जाएगी।

आज खोरी गांव में एक व्यक्ति की लाश मिली है जिसकी शिनाख्त अभी हो नहीं पाई है। गांव में इस बात को लेकर गांव में दुख का माहोल हैं। यह गांव में तोड़ फोड़ आदेश के बाद दुख एवं अवसाद में हुई कई मौतों में से एक है। ये लगातार हो रही है मौते साफ शब्दों में हत्याएं है जो इस खौफ के माहोल में बढ़ती जा रही है। सुप्रीम कोर्ट, केंद्र एवं राज्य सरकार को इस विषय पर तत्काल संज्ञान लेने की आवश्यकता है।

ग्रामवासियों की मांग

1.जहाँ झुग्गी वही मकान
2.जिन मजदूरों के घरों को तोड़ा गया हैं ,उनको सरकार मुआवजा दे!
3.बिजली ,पानी की सप्लाई तुरंत बहाल करो!
4.पानी ,बिजली की कमी के कारण जितने भी मजदूरों की मौत हुई उनके परिजनों को सरकार मुआवजा दे!

अब तक क्या रहा मामला

बता दे कि बुधवार को दिन भर रही तनाव की स्थिति के बीच खोरी के फरीदाबाद सीमा में बसे 1400 परिवारों के लिए राहत की खबर यह आई कि सरकार उनका डबुआ कालोनी में बने बनी सोसायटी में फ्लैट देकर पुनर्वास कराएगी। मुख्यमंत्री की ओर से आए ऐसे संदेश के बाद जिला प्रशासन अब आगे की कार्रवाई में जुट गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से यह बयान आया है कि खोरी के 3400 व्यक्ति यानी करीब 1400 परिवार प्रशासनिक सर्वे में ऐसे निकले हैं, जिनका संबंध हरियाणा से है। बाकी लोग दिल्ली के हैं और दिल्ली के ही वोटर हैं।

हरियाणा के ऐसे लोगों को डबुआ कालोनी में फ्लैट दिए जाएंगे और उनके लिए बैंकों से भी ऋण दिलाने की बात भी की जाएगी, ताकि किस्तों पर फ्लैट ले सकें। फरीदाबाद नगर निगम सीमा में बसे लोगों के पुर्नवास की घोषणा के बाद नगर निगम के अधिकारियों ने अब आगे की तैयारी शुरू कर दी है।

इसी कड़ी में फरीदाबाद पुलिस ने खोरी गांव जाकर सर्वे किया हैं जिसमे इस बात का व्योरा लिया गया कि यँहा पर लोग कितने सालो से रह रहे हैं

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago