Categories: Faridabad

इंडियन रेलवे के साथ काम करके आप की होने वाली है अच्छी कमाई, जाने पूरी प्रोसेस

इंडियन रेलवे भिन्न-भिन्न तरीकों से युवाओं को रोजगार देने के लिए वैकेंसी निकालती रहती है। इंडियन रेलवे युवाओं को रोजगार देने के साथ-साथ कई तरह के टेंडर भी निकाले जाते है। इस टेंडर को हासिल करके रेलवे के साथ बिजनेस स्थापित कर सकते हैं। इसमें रेलवे के प्लेटफार्म बनाने के साथ-साथ कई तरह की कैंटीन जन आहार दुकाने इत्यादि शामिल होती है।

यदि आप भी रेलवे के साथ जुड़कर काम करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है । अगर आप टेंडर नहीं लेना चाहते तो रेलवे स्टेशन पर मौजूद कैंटीन अथवा जन आहर में काम कर सकते हैं।

जाने कैसे खोल सकते हैं रेलवे प्लेटफार्म पर दुकान

रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर मौजूद इन दुकानों में काम करके आप बेहद आसानी से अपना घर परिवार चला सकते हैं। महामारी की वजह से रेलवे स्टेशन पर भले ही ज्यादा लोग ना दिखे लेकिन सामान्यता साल के बाकी दिनों में रेलवे स्टेशन पर आपको बहुत सारे लोगों की संख्या देखने को मिलेगी । जाहिर सी बात है कि अगर रेलवे स्टेशन पर इतने सारे लोग आते हैं तो वे जरूर कुछ ना कुछ खाने पीने की वस्तुएं खरीदेंगे ही। ऐसे में आपको सामान बेचने के लिया ज्यादा सोचना विचारना नहीं होगा।

इंडियन रेलवे के साथ काम करके आप की होने वाली है अच्छी कमाई, जाने पूरी प्रोसेस

अगर आप भी रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर दुकान खोलने की सोच रहे हैं तो आप इस खबर को बहुत ही ध्यान से पढ़ें। जिससे आप प्रत्येक स्टेप आसानी से समझ सकेंगे।

किसके अंतर्गत आता है IRCTC

आपको बता दें कि अगर आप दुकान के लिए टेंडर लेना चाहते हैं, तो आपको दुकान में रखने के लिए हर एक सामान की कीमत पहले से तय करनी होगी। यह कीमत भी रेलवे बोर्ड तय करते हैं। कीमत तय होने के बाद आप सिर्फ एक ही दुकान से अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको जानकारी दे दें की इंडियन रेलवे ने खाने पीने की सभी सुविधा के लिए टेंडर के रूप में आईआरसीटीसी को जिम्मेदारी दे दी है। हालांकि इसमें मौजूद कई सेंटर आईआरसीटीसी और सेंटर इंडियन रेलवे के अधीन भी आते हैं।

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए कितना देना पड़ेगा किराया

आपको बता दें कि इंडियन रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको दुकान का किराया भी देना होगा। दुकान का किराया हर स्टेशन का अपने अपने हिसाब से आईआरसीटीसी तय करता है परंतु इसमें रेलवे की शर्त यह होती है कि आप की बिक्री हो या ना हो किराया तो देना ही होगा। जिस स्टेशन पर ज्यादा ट्रेनें रूकती है। ज्यादा ट्रेन जिस स्टेशन से चलती है ,उस रेलवे स्टेशन का किराया बहुत ही ज्यादा होता है। इस किराए के बारे में आपको टेंडर की शर्तों के जरिए पता चलेगा। इन टेंडर्स के लिए आपको हमेशा IRCTC की वेबसाइट पर नजर बना कर रखनी होगी।

महामारी के बाद कई लोगों का रोजगार छूट चुका है ऐसे में रेलवे विभाग की ये योजना कई लोगों को 2 वक्त की रोटी प्रदान कर सकती है । देश की अर्ध्यवस्था पूरी तरह से तहस नहस हो चुकी है ऐसे में इस तरह की योजना से लोगो को लाभ अवश्य मिलेगी और जल्द ही देश की अर्धव्यवस्ता फिर से ठीक होगी .

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा को पूरी ताकत से लाओ, क्षेत्र की तस्वीर बदलने का काम मेरा : ओल्ड फरीदाबाद विधानसभा प्रत्याशी विपुल गोयल

भारतीय जनता पार्टी के फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने…

5 hours ago

काॅलोनियों के विकास की फाइल दबा कर बैठ गई भाजपा सरकार: NIT 86 कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा

रविवार को एनआईटी से कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा ने जवाहर काॅलोनी डबुआ काॅलोनी मेन रोड…

1 day ago

चुनाव में वोट काटने वालों से रहें सावधान: नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा का गांव फतेपुर तगा पहुंचने…

5 days ago

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

1 month ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago