Categories: Featured

राधे मां से लेकर आसाराम तक, जानिये कौन कितनी संपत्ति का है मालिक

भारत में धर्म का बिजनेस ऐसा काम है जो कभी ठप नहीं हो सकता है। इसके पीछे वजह यह है कि लोगों की आस्था कभी मरती नहीं है। हमारे देश के बाबाओं में एक सबसे बड़ी समानता है इनकी सं‍पत्ति, जो करोड़ों-अरबों में है। आसाराम भारत के सबसे विवादित बाबाओं में से एक हैं। उन पर अनाधिकृत तरीके से जमीन पर कब्‍जा करने से लेकर बलात्कार जैसे मामले चल रहे हैं, जिसकी वजह आसाराम जोधपुर जेल में बंद हैं।

उनके भक्त सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हैं। उन्हें करोड़ों लोग अपना देवता मानते हैं। आसाराम की संपत्ति का ब्योरा सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। भारत और विदेश में करीब 350 आश्रम व 17,000 बाल संस्कार केंद्र हैं। आसाराम के आश्रमों की कुल संपत्ति 10 हजार करोड़ रुपये है। इन संपत्तियों में बैंक-बैलेंस और शेयरों में निवेश आदि शामिल हैं।

राधे मां से लेकर आसाराम तक, जानिये कौन कितनी संपत्ति का है मालिक

आसाराम बापू के आम लोग ही नहीं बल्कि बड़े – बड़े राजनेता भी भक्त हैं। उनके यहां सभी हाजिरी देने जाया करते थे। सुखविंदर कौर को लोग राधे मां के नाम से जानते हैं। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के कोर्ट के आदेश के बाद इन दिनों राधे मां भी सुर्खियों में हैं। माता की चौकी के जरिये राधे मां ने बेहिसाब संपत्ति जमा की है। मुंबई में चिकूवाड़ी स्थित आलीशान बंगला है, बाजार रेट के हिसाब से इस बंगले की कीमत करीब 250 करोड़ रुपये है।

इतनी धन – दौलत उनके भक्तों का ही पैसा है। आस्था का व्यापर भारत में कभी बंद नहीं हो सकता है। राधे मां के पास 17 और संपत्तियां होने की बात सामने आई है। ये संपत्तियां राधे मां ने पिछले पांच-छह साल में हासिल की हैं। आरोप है कि महाराष्ट्र के अलावा भी कई राज्यों में राधे मां ने बेनामी संपत्तियां बनाई हैं।

गुरमीत राम रहीम सिंह, बाबा रामपाल और नित्यानंद यह कुछ ऐसे नाम हैं जिनकी संपत्ति खरबों रुपये की है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago