Categories: Featured

घर भी पैसा भी : इस जगह पर बसने के लिए सरकार दे रही है 25 लाख रुपये

कई लोगों का सपना होता है कि उनका खुद का घर हो। यह सपना आज भी कई लोगों का अधूरा है। आज आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जगह पर बसने पर आपको 25 लाख रुपये दिए जाएंगे। अक्सर हम सुनते हैं कि विदेश में बसने के लिये लाखों रुपये लगाने की जरूरत होती है। हालांकि इटली में इसका उल्टा हो रहा है, यहां के एक कस्वे का प्रशासन लोगों को यहां बसने के लिये लाखों रुपये की मदद देने को तैयार है।

कई लोगों को लाखों रुपये की मदद मिल भी चुकी है। यह देश बूढ़ी होती आबादी और कम जनसंख्या से जूझ रहा है। करीब करीब विरान हो चुके इस कस्बे की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिये प्रशासन को खास लोगों की जरूरत है। अगर आप वैसे ही हैं जैसा कस्बे का प्रशासन चाहता है तो आपको यहां बसने के लिये 33 हजार डॉलर तक मिल सकते हैं। जो कि करीब 25 लाख रुपये के बराबर हैं।

Italy

आपके सपनों का घर यहां आसानी से बन जाएगा साथ ही आर्थिक सहायता भी मिलेगी। वहां के प्रशासन के मुताबिक ये एक प्रयोग है जो कि अगर सफल होता है तो कई और कस्बे भी ऐसी योजना शुरू करेंगे। ये कस्बा इटली के सुदूर दक्षिण में है, जो कि कैलाब्रिया क्षेत्र में आता है। इस टाउन में फिलहाल 2000 निवासी हैं। कस्बे खूबसूरत पहाड़ों से लेकर समुद्र तटों में फैला हुआ है।

पूरी जगह खूबसूरती के लिहाज से काफी सुंदर है। यहां की सुंदरता देखते ही बनती है। लेकिन यह क्षेत्र फिलहाल आर्थिक सुस्ती का सामना कर रहा है। इसी वजह से आशंका बन गई है कि आने वाले समय में यहां के निवासियों की संख्या में और गिरावट देखने को मिल सकती है, और रही सही अर्थव्यवस्था भी धराशाई हो सकती है। इसको देखते हुए सरकार अब बाहर से लोगों को यहां बसाने की कोशिश मे लगी हुई है जिससे बसावट और बेहतर हो और टूरिज्म सहित दूसरे उद्योगों को बढ़ावा मिले।

इस प्रयोग से वहां की आर्थिक स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। साथ ही साथ कई लाभ भी मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं। फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं है कि इस योजना में कितने लोगों को फायदा मिलेगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

1 week ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago