Categories: Featured

ये है दुनिया का सबसे महंगा सैंडविच, कीमत जानकर नहीं होगा यकीन

खाने से प्यार सभी को होता है। जब भूख लगती है तो पैसा नहीं देखा जाता बस पेट भरने की पहल होती है। ऐसे ही महंगे से महंगे सैंडविच की कीमत आप कितनी लगा सकते हैं, ज्यादा से ज्यादा 2 या 3 हजार? लेकिन न्यूयॉर्क के एक रेस्टोरेंट में ऐसा सैंडविच बनाया गया है, जो दुनिया का सबसे महंगा सैंडविच है। इस सैंडविच का नाम पिछले 7 सालों से दुनिया में सबसे महंगे सैंडविच के तौर पर दर्ज है।

इसका स्वाद भी लाजवाब बताया जाता है। कहा जाता है इसे देखते ही मुँह से लार टपकने लगती है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में इस सैंडविच को दुनिया का सबसे महंगा सैंडविच माना गया है। ये न्यूॉर्क के रेस्टोरेंट में परोसा जाता है। इस सैंडविच का नाम है,’Quintessential Grilled Cheese’ नाम ही से पता चलता है कि सैंडविच में दुनिया की सबसे महंगी चीज़ें शुमार की गई हैं।

ये है दुनिया का सबसे महंगा सैंडविच, कीमत जानकर नहीं होगा यकीन

इसे जो भी खाता है उसकी ज़ुबान पर इसका स्वाद आ जाता है। इतना ही नहीं इसमें सोने की भी परतें भी लगाई जाती हैं, जो सैंडविच प्रेज़ेंटेबल होने के साथ खास भी बना देता है। इसे फ्रेंच पुलमैन शैंपेन ब्रेड के दो पीस से बनाया जाता है। इसके बाद सैंडविच को Dom Perignon champagne और सोने की खाने लायक परतों से तैयार किया जाता है। सैंडविच बनाने में ट्रफल बटर का इस्तेमाल किया जाता है और बेहद दुर्लभ Caciocavallo Podolico cheese को भी दो परतों के बीच रखा जाता है।

सभी चीजों का स्वाद अनोखा होता है। यही बात इसे सबसे ज़्यादा ख़ास बनाती है। इसे बनाने वाले शेफ कहते हैं कि सैंडविच को कम से कम 48 घंटे पहले ऑर्डर करना पड़ता है, क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाली चीज़ें जुटाना थोड़ा मुश्किल काम होता है। इसका कुरकुरा और क्रीमी टेस्ट बिल्कुल अलग है।

भारी संख्या में इसके आर्डर उन्हें मिलते हैं। इस सैंडविच को सर्व करने से पहले चार मिनट के लिए ग्रिल किया जाता है, ताकि चीज बबल होना शुरू हो जाए। इसकी कीमत 214 अमेरिकन डॉलर यानि 16000 भारतीय रुपये है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

5 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago