Categories: Featured

इस तरह से दूध पिएंगे तो वजन घटाने में करेगा मदद, फायदे जानकार चौकं जाएंगे आप

सेहत के लिए दूध काफी अच्छा होता है। दूध में काफी ताकत होती है। पेट की चर्बी घटाने के लिए आपको एक्सरसाइज के साथ बस सही डाइट की जरूरत होती है। अगर आप अपनी डाइट में वेट लॉस में मदद करने वाली चीजों को शामिल कर लेंगे, तो तेजी से वजन घटा पाएंगे। आज हम आपको ऐसे दूध के बारे में बताएंगे, जो शरीर का अतिरिक्त वजन घटाने में आपकी मदद करेगा और आप फिट शरीर प्राप्त कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए लोग हज़ारों रुपये खर्च करने को तैयार हो जाते हैं लेकिन उनको फायदा नहीं मिल पाता। गाय या भैंस के दूध का सेवन शरीर के लिए लाभदायक होता है। दूध में कैल्शियम, विटामिन डी आदि पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर और हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं। लेकिन इसमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जिस कारण यह वेट लॉस में बाधा पैदा कर सकता है।

इस तरह से दूध पिएंगे तो वजन घटाने में करेगा मदद, फायदे जानकार चौकं जाएंगे आप

कई बीमारियों से भी दूध हमें सुरक्षित रखता है। दूध पीने के अनेकों फायदे होते हैं। हम भैंस या गाय के दूध की जगह दूसरे प्रकार के दूध का सेवन कर सकते हैं। जिनमें फैट कम होगा और वेट लॉस में आपकी मदद भी करेंगे। अगर आप एक हेल्दी मिल्क की तलाश कर रहे हैं, जो आपका वजन कम करने में भी मदद करे, तो नारियल का दूध आपके काम आएगा। कोकोनट मिल्क नारियल के सफेद भाग से निकाला जाता है। इसमें गाय के दूध के मुकाबले आधी कैलोरी होती हैं। जिस वजह से यह वेट लॉस डाइट में गाय के दूध से बेहतर होता है।

इसका सेवन करने से जल्दी वेट में कमी आती है। दूध पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। अगर आपको लैक्टोज से एलर्जी है, तो सोया मिल्क सही विकल्प है। क्योंकि, सोया मिल्क में ग्लूटेन, लैक्टोज और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं होती है। इसके अलावा, इसमें भी कैलोरी की मात्रा गाय के दूध के मुकाबले काफी कम होती है। जिस वजह से आप बिना किसी चिंता के वजन कम करते हुए सोया दूध का सेवन कर सकते हैं।

वजन कम करने में दूध का काफी सहयोग होता है। दूध वजन कम करने में काफी सहायता करता है साथ ही ताकत भी शरीर को प्रदान करता है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago