Categories: Press Release

जल शक्ति अभियान के तहत चित्रों के माध्यम से स्कूली बच्चों ने बताया जल संरक्षण का महत्व

फरीदाबाद (बल्लभगढ़), 19 अगस्त। उपायुक्त जितेंद्र यादव कुशल मार्ग दर्शन में जिला मे सरकार की हिदायतों के अनुसार जल शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए आम जन में जागरूकता लाकर अभियान का भागीदार बनाया जा रहा है।

अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान को जलशक्ति अभियान का नोडल अधिकारी बनाया गया है। यह जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि गत 15 अगस्त से शुरू होने वाले उत्सव “आजादी का अमृत महोत्सव” के संबंध में अगस्त 2021 से एक पुरस्कार के रूप में, जल शक्ति अभियान-II का कार्यक्रम है क्रियान्वित किया जा रहा है।

जल शक्ति अभियान के तहत चित्रों के माध्यम से स्कूली बच्चों ने बताया जल संरक्षण का महत्व

यह अभियान प्रधान मंत्री द्वारा विश्व जल के अवसर पर भारत के गोवेम का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने बताया कि जल शक्ति अभियान का सिद्धांत “बारिश को पकड़ें, जहां गिरे, जब गिरे।” इसको 75 वें साल की आजादी के पर्व को “आजादी का अमृत” के रूप में मनाया जा रहा है।

इस प्रकार आजादी का अमृत महोत्सव आजादी के 75 साल पूरे होने पर होगा। यह अभियान गत 15 अगस्त 2021 को शुरू हुआ है और आगामी 15 अगस्त 2022 तक चलेगा। जल शक्ति अभियान-I के आविष्कारों और गतिविधियों के संबंध में, यह इस प्रकार तय किया गया है कि आजादी का अमृत महोत्सव पूरे जिला में काम करेगा।

खण्ड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने बताया कि फरीदाबाद जिला के बल्लबगढ़ खण्ड के सभी स्कूलों के 17 कलस्टर में जल शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। इसमें बच्चो से जल शक्ति के विषय में निबंध और पेंटिंग प्रतियोगिता करवाई जा रही है। इन प्रतियोगिताओं में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता करवाई जा रही है।

उन्होंने आगे बताया कि स्कूलों में विद्यार्थियों द्वारा रैली के माध्यम से स्कूल के आस पास के समाज के गणमान्य लोगों को जागरूक किया गया है।

इसके अलावा फरीदाबाद जिला में एक व्हाट्सप्प ग्रुप बनवाकर सभी ब्लॉक और जिला स्तर के अधिकारियों, कर्मचारियों और गणमान्य नागरिकों को शामिल किया गया है। जिसमें खंड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने सभी स्कूलों में चलाए जा रहे अभियान की जानकारी इस ग्रुप में डाली जा रही है।

उन्होंने बताया कि प्राकृतिक के सीमित संसाधनों को ध्यान में रखते हुए जल का संरक्षण करना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। जिसके लिए सरकार द्वारा इस विषय को जल शक्ति अभियान के रूप में प्रचारित करने का संकल्प लिया है। आमजन से जल शक्ति अभियान से जुड़े का आव्हान किया जा रहा है। ताकि प्रकृति के जल जैसे कीमती संसाधन को मिल कर बचाया जा सके।

बरसाती पानी की हर बूंद का महत्व समझें। इसकी जानबूझकर कर बर्बादी करना हम सब के लिए भविष्य मे अत्यंत घातक परिणाम ला सकता है। इसलिए आने वाली पीढ़ी के लिये पानी को बचा कर रखें। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन फरीदाबाद ने आमजन को जल शक्ति अभियान के तहत जागरूक करने का अभियान शुरू किया गया है।

पानी है जीवन की आस। पानी को बचाने का करो प्रयास

सरकार के जल शक्ति अभियान के तहत ग्राउंड वाटर का लेवल मापने, रेन हार्वेस्टिंग, वाटर कंजर्वेशन और वाटर मैनेजमेंट जैसी चीज़ों को बढ़ावा देने जैसे उपायों को अपना कर जल शक्ति अभियान के तहत आमजन को जल संरक्षण के लिये जागरूक किया जा रहा है। पानी की समस्या है विकराल जल बचाओ की बने मिसाल।

सरकार की ओर से पानी को किस तरह बचाया जाए, उसका इस्तेमाल कैसे किया जाए। इसको लेकर जल शक्ति अभियान जैसी नीतियां लागू कर लोगों को इस बारे में जानकारी भी दी जा रही है। जल शक्ति अभियान से जिला के हर व्यक्ति को जुड़ने का आव्हान किया जा रहा है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

3 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago