Categories: Featured

2 हजार साल पहले समुद्र में डूब गया था ये शहर, अब पानी के अंदर से निकला बेशकीमती खजाना

पृथ्वी का आकार बहुत बड़ा है जिसके लगभग 70% भाग पर जल है जिसे हम महासागर कहते हैं। दुनिया कब बनी इसकी सटीक जानकारी किसी को नहीं है। वैज्ञानिक अपने खोज के हिसाब से इसका अनुमान जरूर लगाते हैं लेकिन इसका असल जवाब अभी तक किसी को नहीं पता। कुछ लोगों कि लाखों-करोड़ों सालों से पृथ्वी का अस्तित्व है। इस बीच कई सभ्यताएं जन्मी और समय के साथ उनका अंत हुआ। कई शहर बसे और उजड़ गए।

इन शहरों की खोज कई साइंटिस्ट और रिसर्चर्स करते रहते हैं। पृथ्वी की उत्पत्ति के बारे में काफी लोगों के अलग-अलग मत हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी करोड़ों साल पहले उत्पन्न हुई। पृथ्वी पर पहले अधिक तापमान था फिर धीरे-धीरे यह तापमान कम होता गया और मनुष्य का उद्विकास हुआ। हाल ही में इजिप्ट के कुछ रिसर्चर्स ने करीब दो हजार साल पहले पानी में डूब गए एक शहर का पता लगाया है। ये आज भी समुद्र में डूबा है और कहा जा रहा है कि इसमें बेशुमार खजाना है।

2 हजार साल पहले समुद्र में डूब गया था ये शहर, अब पानी के अंदर से निकला बेशकीमती खजाना

लाखों करोड़ों साल पहले की इस पृथ्वी पर काफी समय से मनुष्य निवास कर रहा है। इजिप्ट के रिसर्चर्स ने इस शहर का नाम Thonis-Heracleion रखा है। इस खो चुके शहर की खोज समुद्र के बीचे की गई। रिसर्चर्स के मुताबिक़, इसे एलेग्जेंडर ने 331 BCE में बसाया था। इस शहर को European Institute for Underwater Archaeology की टीम ने खोजा। वो सालों से इस शहर की खोज कर रहे थे। अब जाकर सफलता उनके हाथ लग गई।

टीम ने अपनी खोज के बारे में खुद ही घोषणा की। उन्होंने बताया कि इस खोज में इन्हें काफी दिलचस्प और कीमती चीजें मिली हैं। अलग-अलग समय पर अलग-अलग संस्कृतियों और सभ्यताओं ने जन्म लिया है। लाखों साल पुरानी सभ्यताएं खत्म हो गई फिर नई सभ्यताओं का विकास हुआ और वह भी आगे चलकर खत्म हो गई इस तरह से पृथ्वी पर मनुष्य का विकास का क्रम धीरे धीरे बढ़ता हुआ चला गया।

भू वैज्ञानिकों की खोज हमेशा जारी रहती है तथा नए-नए रहस्य पृथ्वी से निकल कर आते हैं। इजिप्ट के इस शहर के बारे में रिसर्चर्स ने बताया कि अपने समय का ये बसा-बसाया समृद्ध शहर था।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago