डायल 112 पर आ रही हैं अजीबो गरीब शिकायतें, आमजन को समझना होगा इसका महत्व

सरकार द्वारा लोगों की सुविधा के लिए शुरू की गई डायल 112 की सेवा पर अब अजीबो गरीब शिकायतें आ रही हैं। प्रतिदिन आ रही 40 शिकायतों में से आधी तो पुलिस का समय खराब करने वाली ही होती हैं। लोग परिवार के मामूली झगड़ो को लेकर भी पुलिस में शिकायत कर रहे हैं। ऐसी ही एक शिकायत बुधवार रात डायल 112 पर आई।

गांव चिंदड़ के युवक ने डायल 112 पर पुलिस को झगड़ा होने की सूचना दी। सूचना मिलते ही पुलिस 20 किलोमीटर की दूरी का सफर 15 मिनट में तय कर मौके पर पहुंची तो मामला कुछ और ही निकला।

कॉल करने वाले युवक से जब पुलिस ने पूछा तो उसने बताया कि परिवार के लोग उसे चारपाई पर सोने नहीं दे रहे हैं।

चारपाई पर सोने को लेकर हुआ विवाद

बता दें कि बुधवार रात गांव चिंदड़ के निवासी रजत ने डायल 112 पर सूचना दी कि उसके साथ मारपीट की जा रही है, जल्दी यहां पहुंचे। सूचना मिलने पर डायल 112 की गाड़ी 15 मिनट में कॉल करने वाले के घर पहुंची।

जब पुलिस ने रजत से पूछताछ की तो उसने कहा कि वह चारपाई पर लेटा हुआ था तभी उसका भाई आया और उसे दूसरी चारपाई पर सोने को कहता है। लेकिन वह उसी चारपाई पर सोना चाहता था जिस पर वह लेता हुआ था।

रजत ने यह भी कहा कि इस विवाद के कारण उसके पिता ने उसे तीन चार थप्पड़ भी मारे। इसलिए उसने 112 नंबर पर फोन कर दिया। उसकी बातें सुनकर पुलिस भी हैरान हो गई।

शराबी ने कॉल कर कहा पत्नी कर रही है झगड़ा

हाल ही में बीघड़ रोड से एक व्यक्ति की कॉल आई जिसमें उसने पत्नी द्वारा झगड़ा करने की शिकायत की। पुलिस टीम जब मौके पर पहुंची तो पता चला कि व्यक्ति ने शराब के नशे में कॉल किया था। पत्नी शराब पीकर आने के कारण लड़ रही थी। इसी कारण व्यक्ति ने डायल 112 पर कॉल किया।

जेब से निकाले रुपए, नशे में था धुत्त

इसी तरह बीघड़ रोड से गुरुवार दोपहर बलविंद्र नाम के व्यक्ति ने डायल 112 पर कॉल की और कहा कि किसी ने उसकी जेब से रुपए निकाल लिए हैं। सूचना मिले ही डायल 112 की गाड़ी मौके पर पहुंची। कॉल करने वाले से जब बात की तो पता चला की वह नशे में है।

उसने पुलिस को बताया कि को वह बीघड़ रोड पर किसी काम से आया था। इसके बाद वह मिनी बाईपास पर झुग्गियों की ओर चला गया जहां कुछ महिलाओं ने उसकी जेब से रुपए निकाल लिए। चूंकि वह नशे में था इसलिए पुलिस उसे अपने साथ थाने ले आई।

शाम के समय आती है ज्यादा कॉल

शाम के समय डायल 112 पर सबसे ज्यादा कॉल आ रही हैं। जिसमें से अधिकतर कॉलर नशे में धुत्त होते हैं या पति शराब के नशे में घर आकर झगड़ा करता है। जब तक पुलिस मौके पर पहुंचती है, कॉल करने वाला कहता है कि उसे कोई परेशानी नहीं है। हर रोज करीब 40 कॉल आ रही हैं जिसमें से आधी केवल पुलिस का समय खराब करने वाली होती हैं।

दो महीने में आई 950 शिकायतें

पिछले दो महीने में डायल 112 पर कुल 950 शिकायतें आई हैं। इसकी दो गाड़ियां अलग अलग शिफ्ट में लगाई गई हैं। इस पर आने वाली कॉल का पुलिस समय पर निपटान कर रही है। छोटे मोटे विवादो को आपस में निपटाने की जगह पुलिस को कॉल कर उनका समय खराब कर रहे हैं।

सेवा के लिए 18 इनोवा गाड़ियां दी गई

बता दें कि सरकार ने डायल 112 की सेवा लोगों के लिए शुरू की थी। इसके लिए जिले को 18 इनोवा गाड़ियां भी दी गई थी जो आधुनिक सुविधाओं से लैस थी। इसके तहत 112 नंबर पर कॉल करने पर पुलिस को कुछ ही मिनटों में मौके पर पहुंचना होता है।

डीएसपी सतेंद्र सिंह का कहना है कि कई बार कुछ लोग बेवजह डायल 112 पर शिकायत कर देते हैं। जिससे केवल पुलिस का समय बर्बाद होता है। आमजन को डायल 112 का महत्व समझना जरूरी है। पुलिस के पास अगर कोई कॉल आती है तो पुलिस अपना काम करेगी और मौके पर पहुंचेगी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

1 week ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago