प्रत्येक अस्पताल अपनी स्वास्थ्य सेवाओं में वृद्धि करे, दूसरी लहर से सबक लेने की जरूरत

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि विशेषज्ञ कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना जता रहे हैं। ऐसे में हमें प्रत्येक स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने जिला के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त जितेंद्र यादव व सीएमओ डा. विनय गुप्ता को निर्देश दिए कि सभी अस्पतालों में आक्सीजन की व्यवस्था सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का आडिट कर उन्हें जल्द से जल्द रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

उन्होंने मीटिंग में सभी निजी अस्पतालों की क्रमशः समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक अस्पताल ‌अधिक से अधिक आक्सीजन उत्पादन करने वाले पीएसए प्लांट लगवाएं। जिन अस्पतालों में कम क्षमता के प्लांट हैं उनको अपग्रेड करें। इसके साथ ही सभी प्लाटों का ट्रायल रन कर यह देखें कि प्रत्येक बैड पर आक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई हो रही है अथवा नहीं। उन्होंने निजी अस्पतालों से आईसीयू बैड, वेंटिलेटर बढ़ाने व पीकू व निकू वार्डों में ‌बैड की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने दोनों जिलों में आक्सीजन स्टोरेज व्यवस्था व सिलेंडरों के स्टाक की जानकारी भी ली। इसके साथ ही उन्होंने दोनों जिला में वेक्सिनेशन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 30 सितंबर तक शत-प्रतिशत लोगों को वेक्सिन अवश्य लग जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि दूसरी डोज निर्धारित नियमों के अनुसार ही लगानी है।

उन्होंने फरीदाबाद सीएमओ को निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे स्लम क्षेत्रों के हॉट स्पॉट चिह्नित करें जहां पर पिछले दिनों काफी संख्या में कोविड-19 के मामले आए हैं। उन्होंने कहा कि हमें बेहद सतर्कता के साथ कार्य करना है और कि‌सी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना है।

उन्होंने इसके पश्चात फरीदाबाद व पलवल जिला की सामान्य अस्पताल, पीएचसी, सीएचसी व अन्य क्षेत्रों में सामान्य टीकाकरण व अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा भी की। मीटिंग में मंडल आयुक्त संजय जून, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, एनआरएचएम के निदेशक प्रभजोत सिंह, उपायुक्त फरीदाबाद जितेंद्र कुमार, उपायुक्त पलवल कृष्ण कुमार, स्मार्ट सिटी की सीईओ डा. गरिमा मित्तल, पुलिस उपायुक्त निशु सिंगला, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर सिंह मान, सीएमओ डा. विनय गुप्ता, डिप्टी सीएमओ डा. राजेश श्योकंद, डा. रामभगत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी निजी अस्पतालों के संचालक भी मौजूद थे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

3 weeks ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago

बीजेपी और जेजेपी छोड़कर करीब 20 नेताओं ने भी थामा कांग्रेस का दामन

फर्जी सर्वे, प्रचारतंत्र और इवेंटबाजी की हवा से फुलाए गए बीजेपी के गुब्बारे की हवा…

1 month ago

गुडग़ांव-फरीदाबाद के लोगों से मिले प्यार का सदैव ऋणी रहूंगा : राजबब्बर

कांग्रेस नेता एवं पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अरोड़ा रविवार को गुडग़ांव से…

1 month ago

फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले का जवाब बीजेपी को देना ही होगा – दीपेन्द्र हुड्डा

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला चावला कालोनी से बस…

1 month ago