Categories: Featured

सबसे खूबसूरत IAS सृष्टि देशमुख ने इन सवालों के जवाब देकर, आईएएस एग्जाम में टॉप किया था

आपको याद होगा कि सृष्टि देशमुख 2018 की यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंकिंग पांचवी रही थी। आप सब यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली सृष्टि देशमुख को तो पहचानते ही होंगे। उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई भोपाल से की थी, इंजीनियरिंग की पढ़ाई खत्म करने के पश्चात उन्होंने यूपीएससी की तैयारी पूरे जोश के साथ शुरू कर दी थी।

पहली ही बार में देश की सर्वोंच्च और सबसे कठिन परीक्षा में इतना बेहतर प्रदर्शन करना आसान नहीं है। सृष्टि का मानना है कि अगर जीवन में कुछ करना चाहते हैं तो नेगेटिव लोगों से दूर रहना होगा क्योंकि वह आपको मोटिवेट करने के बजाए डिमोटिवेट करेंगे जिससे आपका जोश कम हो सकता है और इससे आपकी पढ़ाई के ऊपर काफी प्रभाव पड़ेगा।

तैयारी के दौरान मेडिटेशन अवश्य करना चाहिए इससे आप मेंटली फिट रहेंगे और अपनी तैयारी के तरफ ज्यादा ध्यान दे सकेंगे। सृष्टि ने यूपीएससी के इंटरव्यू में हुए सवाल-जवाब बताए। इन सवालों के आधार पर मप्र के पूर्व मुख्य सचिव केएस शर्मा ने बताया कि आखिर पांच वरिष्ठ आईएएस का पैनल उनसे क्या जानना चाहता था। आधे घंटे के इंटरव्यू में एक सवाल ऐसा भी था, जिसका सृष्टि के पास कोई जवाब नहीं था। उन्होंने इंटरव्यू के दौरान खुलकर इसे स्वीकारा। उन्होंने कभी ऐसा सोचा ही नहीं कि यूपीएससी की परीक्षा कठिन होती है। अपनी इस तैयारी के दौरान उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी और अपना पूरा ध्यान केवल पढ़ाई पर केंद्रित कर करती थीं।

सृष्टि ने इस परीक्षा को पास करने के लिए जिस स्ट्रेटजी पर अपनी तैयारी की है सीख हो सकती है। इंटरव्यूअर ने सबसे पहला सवाल सृष्टि देशमुख से यह पूछा था कि आप तो केवल 23 वर्ष के हैं क्या आपको अभी नहीं लगता की सिविल सर्विस के लिए आपकी उम्र काफी कम है अभी और आपको बहुत नॉलेज और एक्सपीरियंस की आवश्यकता है। इसका उत्तर उन्होंने बहुत ही सुंदर तरीके से दिया उन्होंने कहा कि मैं मानती हूं कि अभी मुझ में एक्सपीरियंस की कमी है परंतु अगर कुछ ठान लिया जाए तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है इसीलिए मुझे नहीं लगता कि मेरे काम में मेरी कम उम्र के वजह से कोई परेशानी आएगी।

किसी भी परीक्षा में सफलता के लिए लगन और मेहनत सबसे ज्यादा जरूरी है। सृष्टि से उनका दूसरा सवाल सीडी देशमुख के संबंध में था। इसके जवाब में उन्होंने बताया कि वह पहले भारतीय थे जो सिविल सर्विसेज में सेलेक्ट हुए थे, उसके बाद 1943 में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर चुने गए थे। इसके बाद उन्होंने नानाजी देशमुख के बारे में पूछा, जवाब में उन्होंने बताया कि कीवी एक सामाजिक कार्यकर्ता थे उन्हें लोग सामाजिक कार्यकर्ता के नाम से जानते हैं वह हमारे देश के महान व्यक्तियों में से एक थे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

3 weeks ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago

बीजेपी और जेजेपी छोड़कर करीब 20 नेताओं ने भी थामा कांग्रेस का दामन

फर्जी सर्वे, प्रचारतंत्र और इवेंटबाजी की हवा से फुलाए गए बीजेपी के गुब्बारे की हवा…

1 month ago

गुडग़ांव-फरीदाबाद के लोगों से मिले प्यार का सदैव ऋणी रहूंगा : राजबब्बर

कांग्रेस नेता एवं पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अरोड़ा रविवार को गुडग़ांव से…

1 month ago

फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले का जवाब बीजेपी को देना ही होगा – दीपेन्द्र हुड्डा

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला चावला कालोनी से बस…

1 month ago