Categories: Faridabad

अब मिलेगा हमेशा के लिए coronavirus caller tune‌ से छुटकारा , जानिए यह आसान तरीका

महामारी पिछले दशकों में इंसानों द्वारा देखा गया सबसे खराब वायरस रहा है। जहां एक तरफ लोग इस महामारी से बचने के लिए टीके लगा रहे हैं और सरकार द्वारा भी लोगों की सुरक्षा के लिए कैंप भी लगाए जा रहे हैं। साथ ही लोगों को प्रेरित भी किया जा रहा है,कि कैसे इस वायरस से सुरक्षित रहें। उन लोगों को जागरूक रखने के लिए कोरोनावायरस डायल टोन बजाना भी शुरू कर दिया था।

आप सभी ने डायल टोन तो जरूर ही सुनी होगी जो खांसी की आवाज से शुरू होती है उसके बाद आपको संक्रमण रोकने के लिए सारी गाय बताती है साथ ही कुछ ऑपरेटर अमिताभ बच्चन की आवाज में भी वायरस कॉलर ट्यून भी बचता है।

इस कॉलर ट्यून को यूनिवर्स के डाइवोर्स पर बचाते बचाते कई महीने हो चुके हैं और कई लोग इसे रोकने के तरीके खोज रहे हैं वहीं कई लोग इसे परेशान भी हो गए हैं, क्योंकि कहीं भी कॉल लगाना हो तो सबसे पहले इस कॉलर ट्यून को सुनना पड़ता है।

साथ ही बात तब बिगड़ती है जब आपको किसी को जरूरी फोन करना हो और फोन लगाते ही महामारी की कॉलर ट्यून बजाए काफ़ी लोगों ने आने के तरीके निकाले होंगे लेकिन नहीं निकाल पाए उन्हीं लोगों के लिए अब खुशखबरी की बात है कि अब एयरटेल,वीआई, जियो या अन्य किसी नेटवर्क पर कर सकते हैं।

जिनके पास एयरटेल की सिम है उनके लिए यह स्टेप बड़ी आसानी से कॉलर ट्यून हट जाए। स्टेप 1: एयरटेल यूजर्स के लिए आपको फोन के डायलर से *646*224# डायल करना होगा। एक बार जब आप इस नंबर को डायल कर लेते हैं, तो कैंसिलेशन रिक्वेस्ट सबमिट करने के लिए आपको कीपैड से “1” दबाना होगा।

यदि आप एक वोडाफोन उपयोगकर्ता हैं, तो आपको कैंसिलेशन रिक्वेस्ट को एक टेक्स्ट के रूप में भेजने की आवश्यकता है। आपको 144 पर “CANCT” मैसेज भेजने की आवश्यकता है। आपको कोरोनावायरस कॉलर ट्यून को रद्द करने की पुष्टि प्राप्त होगी।

एक Jio नंबर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको बस “STOP” मैसेज टाइप करना होगा और इसे 155223 पर भेजना होगा। रिक्वेस्ट प्रोसेस्ड होने के बाद कोरोनावायरस कॉलर ट्यून डिएक्टिवेट हो जाएगी।

 बीएसएनएल उपभोक्ताओं के लिए, स्पेशल नंबर 56700 या 5699 है। COVID 19 कॉलर ट्यून को रद्द करने के लिए आपको उपरोक्त किसी भी नंबर पर “UNSUB” मैसेज भेजने की आवश्यकता है।

हाथी अगर आपको इस कॉलर ट्यून को जल्दी रद्द करने का तरीका चाहिए तो, एक बार नंबर को डायल करें, “#” बटन दबाएं। विशेष रूप से, कॉलर ट्यून को स्किप करने के लिए “*” को छोड़कर आप किसी भी रेंडन बटन को दबा सकते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago