Categories: Featured

लंबाई हो तो ऐसी : ‘कुलकर्णी फैमिली’ है देश की सबसे लंबी फैमिली, खुद लंबाई 7 फ़ीट से ज़्यादा तो बेटी है 6 फ़ीट 4 इंच

इनसे मिलिए यह है भारत का सबसे ‘लंबा’ परिवार। जी हाँ, इस परिवार के सभी सदस्य काफी लंबे हैं। अक्सर हमने देखा है कि कोई भी शख्स अगर लंबा होता है तो उसके परिवार कोई ना कोई सदस्य भी जरूर लंबा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, यह जेनेटिक है। हालांकि, बच्चों को कम उम्र में लंबे होने के लिए लटकने के लिए कहा जाता है।

कुलकर्णी फैमिली में सभी इतने लंबे हैं कि अब यह वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने जा रहे हैं। भारत में लोगों की औसतन लंबाई साढ़े पांच फुट है। इंडिया में एक ऐसा परिवार भी है, जिसका हर सदस्य 6 फुट से अधिक लंबा है। जी हां, पुणे में एक कपल के नाम सबसे ज्यादा लंबाई होने का रिकॉर्ड है।

लंबाई हो तो ऐसी : ‘कुलकर्णी फैमिली’ है देश की सबसे लंबी फैमिली, खुद लंबाई 7 फ़ीट से ज़्यादा तो बेटी है 6 फ़ीट 4 इंच

आज का दौर दिखने का है। यानी जो दिखता है। वही बिकता है। इस परिवार ने नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। कुलकर्णी परिवार में ना सिर्फ माता-पिता बल्कि दोनों बेटियों की हाइट 6 फुट से अधिक है। कुलकर्णी परिवार में चार सदस्य हैं। माता-पिता और उनकी दोनों बेटियों की हाइट जोड़ ली जाए तो कुल मिलाकर 26 फीट लंबाई होगी।

कुलकर्णी और उनकी पत्नी का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में पहले से ही दर्ज है। घर के मुखिया शरद कुलकर्णी की हाइट 7 फीट 1.5 इंच है, जबकि उनकी पत्नी संजोत कुलकर्णी की लंबाई 6 फीट 2.5 इंच है। इस कपल के नाम ‘लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड’ भी दर्ज है। शरद कुलकर्णी की बड़ी बेटी मुरूगा की लंबाई 6 फीट एक इंट, जबकि छोटी बेटी सान्या की हाइट 6 फीट 4 इंच है।

बचपन में हाइट बढ़ाने के लिए लोग कभी पेड़ पर लटका करते थे, तो कभी बास्केटबॉल खेल लिया करते थे। जेनेटिक लंबाई की वजह से अब इस परिवार को भारत का सबसे लंबा परिवार कहा जाने लगा। शरद कुलकर्णी की भले ही लंबी हाइट है, लेकिन फिर भी आने-जाने के लिए स्कूटी चलाना ही पसंद करते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago