Categories: Uncategorized

एक समय पर हरियाणा रोडवेज में अब ज्यादा यात्री कर सकेंगे सफर, सीटें बड़कर हुई इतनी।

हरियाणा रोडवेज की बसे प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश के अलग – अलग राज्यों में मशहूर है। सुरक्षित सफर के लिए इन्हें अवार्ड भी मिल चुका है और देश के अलग अलग राज्यों में अच्छी और जल्द सुविधा देने के मामले में भी ये अव्वल है। अब इन्हें नए तरीके से बनाया जायेगा। सबमें अलग – अलग खासियत होगी, वही सुरक्षा के लिहाज से भी इस बार बसों में काफी कुछ नया देखने को मिलेगा। सभी बसे नई तकनीक बीएस -6 की होगी।

एक समय पर हरियाणा रोडवेज में अब ज्यादा यात्री कर सकेंगे सफर, सीटें बड़कर हुई इतनी।

अब इन बसों में ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे। अब बसों की लंबाई 11 की बजाय 12 मीटर की होगी, जिससे की 52 की बजाय अब 56 सीटें होंगी। हरियाणा परिवहन विभाग की तरफ से हाल ही में प्रदेश के डिपो के लिए 809 बसों की चेसिस खरीदी गई है, जिनकी बॉडी सेक्शन का कार्य हरियाणा रोडवेज इंजिनियरिंग कॉरपोरेशन गुरुग्राम में चल रहा है।

सरकार ने अलग अलग डिपो पर नई बसों को देने का ऐलान किया है। जिसमे अंबाला में 45, करनाल में 45, पंचकुला में 45, यमुनानगर में 40, पानीपत में 40, जींद में 35, कुरुक्षेत्र में 35, कैथल में 35, दिल्ली डिपो 34, चंडीगढ़ डिपो में 30 व सोनीपत में 25 बसे टाटा मोटर्स की आनी है। बाकी जिलों में अशोक लेलैंड की बसे आनी है।

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए सरकार ई – टिकटिंग की सुविधा शुरू कराने जा रही है। इसको लेकर मंगलवार को सीएम मनोहरलाल की अध्यक्षता में आयोजित हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में 4500 ई -टिकटिंग मशीन खरीदने का फैसला लिया है। इसके अंतर्गत सभी 24 डिपो कवर किए जायेंगे। इस योजना को 6 महीने में लागू कर दिया जाएगा।

परिवहन मंत्री ने बताया कि ई – टिकटिंग शुरु होने से रोडवेज बसों में फ्री पास और रियायती कोटे के तहत यात्रा करने वाली सवारियों को एक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड जारी किया जाएगा। इस कार्ड को जैसे ही कंडक्टर अपने ई – टिकटिंग क्योशक पर स्कैन करेगा उस यात्री की यात्रा से संबंधित डाटा कंट्रोल रूम में आ जायेगा। इससे विभाग को यह जानकारी रहेगी कि फ्री पास और रियायती कोटे के तहत कितने यात्रियों ने यात्रा की है।

ई – टिकटिंग के फायदे

रूटीन में यात्रा करने वाले यात्रियों को भी एनसीएमसी कार्ड जारी किया जाएगा। इस कार्ड में यात्री पहले ही रिचार्ज करा सकते है और यात्रा के दौरान महज कार्ड को स्कैन करने से उनका किराया कट जायेगा । इससे वे कैशलैस सुविधा का लाभ उठा सकते है। इसके अलावा जिनके पास ये कार्ड नही है वह कैश देकर ई – टिकटिंग मशीन से टिकट ले सकेंगे। इससे यात्रियों की संख्या का डाटा विभाग के पास रहेगा। इससे जिस रूट पर ज्यादा सवारी है, उस रूट पर ज्यादा बसों की शेड्यूलिंग की जा सकती है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago