Categories: Featured

चाणक्य के अनुसार भूलकर भी किसी दूसरे को न बताए ये राज, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया है। आचार्य चाणक्य की नीतियों में हर परेशानी का समाधान मिलता हैं और जीवन की हर चुनौती में आचार्य चाणक्य की नीति सर्वश्रेष्ठ मानी जाती हैं। चाणक्य ने कई बातें बताई हैं जिसे हमेशा ही व्यक्ति को राज ही रखनी चाहिए। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी बातें हैं जो दूसरों से कभी भी नहीं बतानी चाहिए तो आइए जानते हैं।

चाणक्य, विदुर और गंगापुत्र भीष्म नीति शास्त्र के महान विद्वानों में से रहे हैं। निजी जीवन से लेकर आर्थिक मामलों तक आचार्य चाणक्य ने कई उपाय और बातें बताई हैं। आचार्य चाणक्य की नीतियों के अनुसार कहा गया हैं कि हमें कभी भी धन के नुकसान की बात किसी अन्य व्यक्ति को नहीं बतानी चाहिए। इसे राज ही रखना चाहिए। धन के नुकसान होने पर आपकी मदद कोई नहीं करेगा।

चाणक्य के अनुसार भूलकर भी किसी दूसरे को न बताए ये राज, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

इनके नीति और जीवन से संबंधित ज्ञान भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं। हमेशा इस बात की कोशिश करनी चाहिए कि अपने पैसों के नुकसान की चर्चा अन्य से भूलकर भी नहीं करना चाहिए। अक्सर ही लोग अपनी परेशानियों की चर्चा किसी दूसरे से कर देते हैं हमें इससे बचना चाहिए। अगर हम अपने दुख को दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो दूसरे लोग इस बात का मजाक भी बना सकते हैं।

आपको हमेशा ऐसे लोगों से सावधान रहना चाहिए, जो आपके विषय में खोद खोद कर पूछताछ करते हों। वही पुरुषों को कभी भी अपनी पत्नी की नेगिटिव बातों के बारे में किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं बताना चाहिए। ऐसा करने से वह मनुष्य आप का मजाक बना सकता हैं और भविष्य में आपको परेशानी उठानी पड़ सकती हैं। अगर किसी मूर्ख व्यक्ति की वजह से आपको अपमान का सामना करना पड़े तो इस बारे में भी किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं बतानी चाहिए। इससे आपकी प्रतिष्ठा में कमी आ सकती हैं।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि इंसान को खुद से जुड़ी कुछ बातों को कभी भी किसी से शेयर नहीं करना चाहिए। अगर कोई आपकी शक्ति, कमजोरी और बैकग्राउंड जानने की कोशिश करे, तो समझ जाएं कि वो आपका अहित चाहता है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

1 week ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago