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दिल्ली से नॉएडा और गुड़गाँव जाने के लिए तोहफ़ा, 6 सुरंग, और नए रूट से होगा आना जाना, बनकर तैयार

आपको बता दे की अब न्यू प्रगति मैदान योजना के तहत प्रगति मैदान में नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन एनबीसीसी द्वारा चार हाल तैयार कर दिए जाने से लोक निर्माण विभाग पर प्रगति मैदान के आसपास चल रहीं परियोजनाओं को जल्द पूरा करने का दबाव अब बढ़ गया है।

इनमें प्रगति मैदान से गुजरती हुई करीब सवा किलोमीटर लंबी सुरंग सड़क मुख्य रूप से शामिल है। तभी इसी के माध्यम से प्रगति मैदान में जाने और आने वाले वाहनों को रास्ता दिया जााएगा। बता दे की अभी तक दिल्ली की यह पहली सुरंग सड़क है। वहीं 6 अंडरपास बनाकर मथुरा रोड, भैरों मार्ग और रिंग रोड को भी सिग्नल फ्री किया जाना है।

दिल्ली से नॉएडा और गुड़गाँव जाने के लिए तोहफ़ा, 6 सुरंग, और नए रूट से होगा आना जाना, बनकर तैयारदिल्ली से नॉएडा और गुड़गाँव जाने के लिए तोहफ़ा, 6 सुरंग, और नए रूट से होगा आना जाना, बनकर तैयार

साथ ही पीडब्ल्यूडी ने अब इसे हर हाल में दिसंबर तक पूरा कर लेने का लक्ष्य बना लिया हैं।इस परियोजना के पूरा होने पर आइटीओ इलाके से जाम से काफी राहत मिलेगी। इसका कारण यह हैं की ,सुरंग सड़क के शुरू होने से अशोक रोड, कनाट प्लेस, इंडिया गेट, मंडी हाउस की ओर से यमुनापार की ओर आने जाने वाले तमाम लोग आइटीओ नहीं आएंगे।

ये लोग इस सुरंग का इस्तेमाल करते हुए आवागमन करेंगे।वही मथुरा रोड भैरों मार्ग टी-प्वाइंट और भैरों मार्ग-रिंग रोड की लालबत्ती हट जाने से लोग भैरों मार्ग का इस्तेमाल करेंगे और रिंग रोड पर बगैर रोक टोक सीधे निकल जाएंगे। और मथुरा रोड के सिग्नल फ्री हो जाने से आइटीओ से दक्षिणी दिल्ली की ओर आना जाना और आसान हो जाएगा।

इस वजह से सुबह व शाम को व्यस्त समय में लोग इंडिया गेट से रिंग रोड पर या फिर रिंग रोड से इंडिया गेट की तरफ आने-जाने में एक से डेढ़ किलोमीटर दूरी तय करने के लिए 20 मिनट से लेकर 30 मिनट तक जाम में जूझते रहते हैं तभी ऐसे में लोक निर्माण विभाग प्रगति मैदान के नीचे से सुरंग सड़क का निर्माण कर रहा है। ढांचागत निर्माण की बात करें तो इसका 95 फीसद काम पूरा हो चुका है।

अब सभी को मथुरा रोड को जाम मुक्त करने के लिए पीडब्ल्यूडी इस मार्ग को आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट से लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर भाग को सिग्नल फ्री किए जाने की योजना पर काम बड़ी जोरों से कर रहा है। इस मार्ग पर छह लालबत्तियां भी हटाई जानी हैं। इसके लिए चार में से तीन अंडरपास बनाए जा रहे हैं। तभी इनमें से तीन तैयार हो चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट के पास वाले का भी तेजी से काम चल रहा है।

वही रिंग रोड पर जाम वाले स्थानों के लिए बदनाम भैरों मार्ग टी-प्वाइंट से जाम का स्थायी समाधान चार माह के अंदर होने की उम्मीद जग चुकी है। पीडब्ल्यूडी टी-प्वाइंट पर अंडरपास का निर्माण कर रहा है। इस अंडरपास से लोग भैरों मार्ग से आकर रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर जा सकेंगे।

इससे रिंग रोड पर यातायात सिग्नल फ्री हो जाएगा। प्रगति मैदान से भैरों मार्ग के पास स्थित पार्किंग में जाने के लिए भी एक एक अंडरपास तैयार किया गया है।

PEHCHAN FARIDABAD

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