Categories: Featured

छत पर नही लगवा पाए मोबाइल टावर तो लगवाए सोलर पैनल, हर महीने मिलेगा पैसा, बिजली बिल भी नही आएगा

घर की छतों पर कई लोग मोबाईल टावर लगवाकर अच्छे – खासे पैसे कमाते हैं। पैसा कमाने का यह अच्छा तरीका उन्हें लगता है। घर की छत पर पेड़ पौधे लगाने से वातावरण खूबसूरत और खुशहाल लगता है, लेकिन यही घर की छत आपकी बिजली सम्बंधी जरूरत को भी पूरा कर सकती है। अगर आपका घर किसी खुली जगह पर है, जहाँ आसपास ऊंची इमारतें नहीं हैं तो यह बिजली बचाने का बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

कई लोग इस तलाश में रहते हैं कि घर बैठे ही पैसा कमाया जाये। यह उनके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। घर की खुली छत पर सूरज की धूप काफी अच्छी पड़ती है, जिसमें सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं।

RoofTop-Solar-Panel-1

सोलर पैनल के जरिए बिजली की जरूरत भी पूरी हो जाती है, जबकि बिजली के बिल से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही सोलर पैनल से उत्पाद होने वाली बिजली के जरिए पैसे भी कमाए जा सकते हैं। अगर आपके घर की छत पर रोजाना 7 से 8 घंटे की धूप रहती है, तो यह सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने के लिए बहुत ही उत्तम जगह साबित हो सकती है।

सोलर पैनल से तैयार होने वाली बिजली की वजह से गर्मियों में आने वाले भारी भरकम बिल से छुटकारा पाया जा सकता है। आप अपने घर की छत पर ऑन ग्रिड वाले सोलर पैनल सिस्टम को लगवा सकते हैं, जो बहुत ही कम समय में ज्यादा बिजली का उत्पादन करने में सक्षम है। ऐसे में आप इस सोलर पैनल के जरिए अपने हिसाब से बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसकी वजह से बिजली के मीटर पर यूनिट की बढ़ोतरी नहीं होगी और बिल न के बराबर आएगा।

इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है। इसका लाभ ही आपको मिलेगा, अपने घर की छत पर 400 से 500 वाट वाली प्लेट का सोलर पैनल लगवा सकते हैं। जिसे खरीदने के लिए आपको 1.25 लाख रुपए तक खर्च करने होंगे। सोलर पैनल को लगवाने और फिटिंग आदि में लगभग 25, 000 रुपए का अतिरिक्त खर्च भी आता है, लेकिन एक बार इस सिस्टम को लगाने के बाद बिजली की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

Om Sethi

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago