Categories: Featured

चीन में लौटे दहशत के दिन, स्कूल बंद और उड़ाने हुईं रद्द, घरों में कैद हुए लोग जानिए वजह

महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। महामारी धीरे – धीरे फिरसे पांव पसार रही है। वुहान से शुरू हुआ यह संक्रमण एक बार फिर चीन में तेजी से फैलने लगा है। चीन के कई शहरों में इसके मामले बढ़ रहे हैं। इसी क्रम में चीन के लांझू शहर में पूरी तरह से लॉकडाउन लगाने का फैसला लेना पड़ा है। यहां लोगों के घरों से निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है।

लोगों की लापरवाही के कारण इस कदम को उठाया गया है। महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इससे पहले 20 अक्तूबर को भी चीन के दो उत्तरी क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाया गया था। चीन के नेशलन हेल्थ कमीशन के अनुसार, सोमवार को यहां 9 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे इसके बाद लॉकडाउन की घोषणा की गई।

चीन में लौटे दहशत के दिन, स्कूल बंद और उड़ाने हुईं रद्द, घरों में कैद हुए लोग जानिए वजह

वैश्विक पटल पर एक बार फ़िर महामारी अपनी दस्तक देती हुई नजर आ रही है। 4 लाख की आबादी वाले चीन के उत्तरी-पश्चिमी प्रांत के शहर लांझू में कल छह संक्रमित सामने आए हैं। बढ़ते केस के बाद प्रशासन ने पूरे शहर में लॉकडाउन की घोषणा कर दी। दुनियाभर में जहां अनलॉक हो रहा है वहीं चीन एक बार फिर सतर्क हो रहा है।

इसे रोकने की कोशिश तेज़ हो रही है। हां के स्कूलों और हवाई यातायात को बंद कर दिया गया है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एक बार फिर से चीन में स्कूलों को बंद किया जाना शुरू है। साथ ही कई हवाई उड़ानों को भी रद्द किया गया है। इस बीच दुनिया इसको लेकर भी सतर्क है कि चीन की तरफ से बताए जा रहे मामले और असल मामलों में कोई फर्क तो नहीं है क्योंकि पिछली साल भी चीन काफी समय तक असलियत छिपाने की कोशिश करता रहा।

घरेलू स्‍तर पर अब तक महामारी को नियंत्रित करके रखा गया लेकिन लगातार पांचवें दिन आए नए मामले चिंता बढ़ाने के लिए पर्याप्त हैं। चीनी अधिकारियों ने राजधानी शहर में नए वायरस संक्रमणों में बढ़ोतरी के बीच बीजिंग मैराथन को भी स्थगित कर दिया है।

Om Sethi

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago