Categories: Special

भारत चीन विवाद कि वजह से अब तक कुंवारे है 82 वर्षीय रतन टाटा , शादी होते होते रुक गई ,कैसे ?

भारत और चीन की सीमा पर हिंसक झड़प के बाद अब देश में भी इसकी चिंगारी सुलगती जा रही है । देश में अलग अलग इलाकों में देश के जवानों के लिए आम जन भी आगे आकर चीन के खिलाफ आवाज उठा रहे है । जो लोग सीमा पर नहीं जा सकते वो भी चीन के खिलाफ इस लड़ाई में योगदान दे रहे है । सीमा पर ना होके भी चीन की नाक में भी नकेल गेर रखी है । लेकिन दोनों देशों की झड़प के बीच मशहूर हस्ती की शादी दाव पर लगी है।

भारत चीन विवाद कि वजह से अब तक कुंवारे है 82 वर्षीय रतन टाटा , शादी होते होते रुक गई ,कैसे ?

लोग इस समय देशभक्ति दिखा रहे है, सीमा पर वे नहीं जा सकते इसलिए देश में चीनी उत्पादों के बहिष्कार पर जोर  दिया जा रहा है चीन के प्रोडक्ट की धज्जियां उड़ाई जा रही है। ऐसे ही कुछ हालात दोनों देशों की 1962 में हुई जंग के दौरान भी थे । तब स्थिति बहुत तेजी से बदली थी । जहां पहले हिंदी चीनी भाई-भाई के नारे लगाए जाते थे वहां हिंदी चीनी बाय-बाय बोला जाने लगा। इसी दौर में देश के बड़े बिजनेसमैन रतन टाटा की शादी भी होते-होते रह गई थी। 82 वर्षीय रतन टाटा आज तक कुंवारे हैं। इनकी शादी अभी तक नहीं हुई है  । क्या आप नहीं जानना चाहेंगे कि कैसे उनकी शादी होते होते नहीं हुई

ऐसा ही एक किस्सा उन्होंने कुछ समय पहले एक  इंटरव्यू में शेयर किया था। उन्होंने बाताया कि कैसे भारत – चीन के युद्ध के कारण उनकी शादी नहीं हो पाई थी। ये उन दिनों की बात है जब रतन टाटा अमेरिका के लॉस एंजिल्स में रहते थे। उस दौरान वे एक चीनी युवती को डेट कर रहे थे। मामला इतना गंभीर हो गया था कि दोनों ने शादी करने का मन तक बना लिया था। लेकिन अफ़सोस की भारत चीन की लड़ाई के कारण ऐसा नहीं हो पाया।

बस होने वाली थी शादी की –

इंटरव्यू में रतन टाटा बताते हैं कि – तब लॉस एंजिल्स में एक चीनी लड़की से टांका भिड़ गया और प्यार हो गया था।  शादी का मन बना लिया था । लगभग हमारा विवाह तय हो ही गया था। उस समय मैंने सोचा कि कुछ समय के लिए भारत आ जाता हूँ । इस बहाने अपनी बीमार दादी की देखभाल हो जाएगी. वे उन दिनों बीमार थीं। तब मैं जिस से शादी करना चाहता था उसे भी अपने साथ इंडिया ले जाना चाहता था। लेकिन बीच में चीन भारत की 1962 की जंग आ गई । ऐसे में चीनी युवती के परिजनों ने उसे इंडिया जाने की इजाजत नहीं दी  और इस तरह उनकी शादी टूटी और फिर कुंवारे रह गए ।

माता पिता के झगड़े से थे परेशान

बचपन का जिक्र करते हुए रतन टाटा बताते हैं कि वो दौर बहुत याद आता है। हालाँकि तब हमारे माता पिता का तलाक हो गया था। इस कारण मैं और बड़े भाई परेशान रहते थे। स्कूल में इस चीज को लेकर रैगिंग भी होती थी।मेरी माँ ने दूसरी शादी रचा ली थी।  इस एक बात को निशाना बना कर लोग उन्हें परेशान करते थे ।

पिता से रहते थे खफा खफा , जाने क्यों ?

रतन टाटा बताते हैं कि मेरी और पिताजी की सोच एक दूसरे से बिल्कुल अलग थी। जैसे मुझे वॉयलन बजाने की इच्छा होती थी तो वे उसका विपरित पियानो बजाने को कहते थे । कॉलेज पढ़ाई के लिए मुझे अमेरिका जाना था लेकिन वे ब्रिटेन भेजना चाहते थे । मैं आर्किटेक्ट बनना चाहता था लेकिन पिता चाहते थे कि मैं इंजीनियर बनू । मेरी दादी मेरा समर्थन करती थी ।उन्हीं की बदौलत मैं अमेरिका जा पाया था और आज इस समय मै इस मुकाम पर पहुंचा हूं ।

सच बताएं, यदि रतन टाटा की शादी चीनी लड़की से हो जाती तो उनके लिए कैसे होता #BoycottChina

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

1 day ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago