Categories: FaridabadGovernment

Reserve Bank of India: रिजर्व बैंक दे रहा हैं 40 लाख रुपये का इनाम, करना होगा बस यह काम

आपको बता दे की, भारतीय रिज़र्व बैंक डिजिटल पेमेंट को सुरक्षित और उपभोक्ताओं के लिए और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए अपना पहला वैश्विक हैकथॉन आयोजित करने जा रहा है। वही, यदि आपने भी ये काम किया तो भारतीय रिज़र्व बैंक देगा द्वारा इनाम 40 लाख रूपये तक दिए जाएंगे। साथ ही आपको बता दे की ,क्यों दे रहा है रिजर्व बैंक 40 लाख रूपये का इनाम क्या यह कोई लॉटरी है? तो आपको बता दे की यहा कोई लॉटरी नहीं है! लेकिन उससे कम भी नहीं हैं। 40 लाख रूपये का इनाम जीतने के लिए आपको क्या करना होगा?

Reserve Bank of India: रिजर्व बैंक दे रहा हैं 40 लाख रुपये का इनाम, करना होगा बस यह काम

बता दे की ,हैकथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 नवंबर 2021 से शुरू हो रही है। साथ ही वही,जो भी लोग इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते है वे रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। और इस पहल की शुरुआत भारतीय रिज़र्व बैंक के द्वारा कर दी गई है। और प्रतियोगिता में जीतने वाले प्रतिभागियों को आरबीआई की ओर से 40 लाख रूपये का इनाम दिया जाएगा।

अगर आसान तरीके से बोला जाए तो यह, एक प्रतियोगिता है। जिससे, हार्बिंजर 2021 के नाम से जाना जाएगा। वही पहला स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागरिकों को 40 लाख रूपये और दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 20 लाख रूपये मिलेंगे। 40 लाख रूपये का इनाम जीतने के लिए आपको डिजिटल पेमेंट की खामियों को पकड़कर उनके सुधार के विषय में अपने विचार देने होंगे।

हैकथॉन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को दूर-दराज के क्षेत्रों और वंचित क्षेत्रों में नागरिकों तक डिजिटल पेमेंट सिस्टम की सुविधा कैसे उपलब्ध कराई जा सकती है इस विषय में सुझाव देने होंगे। इसके अतिरिक्त डिजिटल भुगतान को और अधिक सुरक्षित और सरल कैसे बनाया जा सकता है, इस विषय में सुझाव देने होंगे। हैकथॉन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को उद्योग की जानकारी रखने वाले लोगो का मार्गदर्शन मिलेगा और अपना समाधान अभिनव दिखाने का अवसर मिलेगा।

इसके माध्यम से नए-नए सुझाव एवं विचार के माध्यम से डिजिटल पेमेंट सिस्टम के सुधार एवं बदलाव लाया जा सकेगा। साथ ही डिजिटल पेमेंट सिस्टम की सुविधा को हर वंचित क्षेत्रों तक पहुँचाकर सभी लोगो को ऑनलाइन पेमेंट सम्बन्धी सुविधाओं का लाभ दिया जा सकेगा।

साथ ही हैकथॉन के विजेताओं को ज्यूरी द्वारा चयनित किया जाएगा। और प्रथम स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को 40 लाख रूपये मिलेंगे और दुसरे स्थान वाले को प्रीतिभागियों को 20 लाख रूपये मिलेंगे।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago