प्रदूषण विरोधी मुहिम में डी.पी.एस.जी. फरीदाबाद ने बढ़ाए कदम

साइकिलिंग फिट और स्वस्थ रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह नया क्रेज है जो फिटनेस को आनंद के साथ जोड़ता है और हमें सामाजिक दूरी बनाए रखने में भी सहयोग देता है। साथ ही साथ यह कई बीमारियों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम भी है। हम ऑटोमोबाइल के अनावश्यक और अत्यधिक उपयोग के साथ दिन- प्रतिदिन वातावरण को दूषित करते जा रहे हैं।

जबकि हम साइकिल द्वारा अपने बुनियादी कामों को करके CO2 उत्सर्जन को कम करके एक स्वच्छ और हरित वातावरण में बड़े पैमाने पर योगदान दे सकते हैं।

प्रदूषण विरोधी मुहिम में डी.पी.एस.जी. फरीदाबाद ने बढ़ाए कदम

इसी प्रयास हेतु दिनांक 14 नवंबर 2021 को बालदिवस के विशेष अवसर पर डी.पी.एस.जी. फरीदाबाद ने नगर निगम (एमसीएफ), हरियाणा पुलिस और ट्रैफिक पुलिस विभाग के सहयोग द्वारा नगर को स्वस्थ एवं प्रदूषण रहित बनाने हेतु CYCLOTHON-POLLUTION का SOLUTION मुहिम चलाई जिसका उद्देश्य साइक्लिंग के माध्यम से नगरवासियों को प्रदूषण रहित स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना था।

इस कार्यक्रम का नेतृत्व व शुभारम्भ माननीय अतिथि आयुक्त MCF, यशपाल यादव जी ने हरी झंडी दिखाकर किया। इसमें सम्मिलित होने हेतु सभी सवारी भागीदार प्रात: 5:30 पर बीपीटीपी (वर्ल्ड स्ट्रीट) पर सम्मिलित होकर वहाँ से राष्ट्रीय राजमार्ग से होते हुए डीपीएसजी, फरीदाबाद के प्रांगण में लगभग 7:00 प्रात: पहुँचे।

उनके लिए रास्ते में जगह-जगह जलपान व प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था भी की गई। गन्तव्य पर पहुँचने के बाद सभी सवारी भागीदारों का फूलों से जोरदार स्वागत किया गया। भागीदारों की थकावट दूर करने के लिए मृदुल द्वारा कुछ आरम्भ देय योग आसान करवाए गए।

उनके प्रोत्साहन को बढ़ाने के लिए जुम्बा का आयोजन भी किया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्य रितु कोहली जी ने अपने बहुमूल्य विचार प्रस्तुत करते हुए कार्यक्रम की सराहना की। अत: यह कार्यक्रम अत्यधिक प्रेरणास्पद, आनंदमय तथा स्वास्थवर्धक रहा।

प्रधानाचार्य ने बच्चों द्वारा साइकिल के प्रयोग पर जोर दिया। उन्होंने ने कहा की कम दूरी के स्थानों पर न केवल बच्चों को अपितु सभी को पैदल यात्रा अथवा साइकिल का प्रयोग करना चाहिए।

डी.पी.एस.जी. के आज का कार्यक्रम फरीदाबाद के निवासियों के लिए एक प्रेरणादायक व् अविस्मरणीय अभियान रहा। तो आइए हम सब भी डीपीएसजी, नगर निगम और हमारे सवारी भागीदारों के साथ हमारे शहर से कार्बन फुटप्रिंट हटाने और हमारी नई पीढ़ी को एक सुरक्षित ग्रह देने के मिशन के साथ सीओपी 26 की ओर एक कदम बढाएं तथा इस मुहिम में अपना पूर्ण सहयोग देकर लक्ष्य प्राप्ति हेतु शपथ लें।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago