कूड़ा फैलाने वालों होगी कार्यवाही, बनने जा रहा है सपनो का शहर- कूड़ा मुक्त फरीदाबाद

स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव ने निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को और दुरूस्त करने के लिए इकोग्रीन और उनके विक्रेताओं के साथ बैठक की जिसमें निगम के अतिरिक्त आयुक्त, सभी संयुक्त आयुक्त, एवं स्वास्थय अधिकारी भी उपस्थित थे। आयुक्त ने प्रारंभ में मेसर्स इकोग्रीन को समझौते के अनुसार उनके दायित्व के बारे अवगत कराया और उनको अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करने के लिए आदेश दिये।

कूड़ा फैलाने वालों होगी कार्यवाही, बनने जा रहा है सपनो का शहर- कूड़ा मुक्त फरीदाबाद

बैठक में इकोग्रीन को वायु प्रदुषण को देखते हुये वाणिज्य क्षेत्रों में रात को सफाई करने के लिए कहा। कचरे के उचित प्रबंधन और परिवहन के लिए इकोग्रीन को अनुबंध या वर्तमान कमी के अनुसार प्रत्येक वार्ड में आवश्यक संख्या में वाहन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

साथ ही इकोग्रीन को कचरा संग्रहण/परिवहन में लगे सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाने और आरक्षित वाहनों और ब्रेकडाउन वाहनों के लिए भी कहा ताकि किसी भी समय आपात स्थिति का सामना किया जा सके। इन वाहनों पर सम्बंधित रूट चार्ट लगाने के आदेश दिये।

वार्डों में खत्ते को कम करने के लिए एक सामान्य जगह की पहचान करने के लिए कहा जहां प्राथमिक संग्रहण वाहन को द्वितीय संग्रहण वाहन में कूड़ा सथानान्तरण किया जा सके के भी आदेश दिये।

इसी तरह लैंडफिल साइट पर कम से कम कूड़ा भेजने के उद्देश्य से ईकोग्रीन और संबंधित वार्ड विक्रेता को गीले कचरे के विकेन्द्रीकृत खाद और एमआरएफ केंद्रों के निर्माण के लिए कुछ और स्थानों को चिन्हित करने के लिए निर्देश दिये।

बैठक में इकोग्रीन व वार्ड विक्रेताओं को 50 किलोग्राम से अधिक कूड़ा पैदा करने वाली इकाईयों को भी चिन्हित करने के लिए कहा ताकि उनको अपने-अपने परिसर में ही खाद बनाने के लिए प्रेरित किया जा सके। इकोग्रीन ओर वार्ड विक्रेताओं को सख्त आदेश दिये के कचरे के वाहनों को पूरी तरह ढक कर चलवाये ताकि कूड़ा सड़को पर न फैले।

अन्त में आयुक्त ने वार्ड विक्रेताओं को आदेश दिये के घर-घर जाकर कूड़ा संग्रह करते समय न तो मिश्रित कचरा एकत्र करे और ना ही इसे प्राथमिक/द्वितीय संग्रह बिंदुओं पर डंप करने दे और उल्लंघन करने वालों पर सम्बंधित वार्ड कमेटी के द्वारा सख्त से सख्त कार्यवाही करवाये।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago