Categories: Uncategorized

रामलला की नगरी जाना होगा आसान,जानिए कितनी देर में पहुंच पाएंगे अयोध्या नगरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार अच्छे कार्य कर रहे हैं उन्होंने कई एक्सप्रेस पर बनवा दिए हैं साथ ही हाइवे से भी जाने आने का रास्ता आसान कर दिया है । ऐसे में कुछ दिनों पहले ही प्रधानमंत्री ने सुल्तानपुर में एक एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था।जिससे लोगो का आना जाना आसान हो जाए। यूपी में इस एक्सप्रेसवे का काफी काम हो रहा है न केवल यूपी बल्कि दिल्ली और बिहार के लोगो का भी उतना ही रास्ता आसान हो चुका है।
इस एक्सप्रेसवे ने न केवल यूपी की दूरी कम की है बल्कि दिल्ली बिहार तक के सफर को आसान बना दिया है।इससे लोगो को भी लाभ हो रहा है।

वही बात करें दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की तो इस योजना के तहत कोई भी राष्ट्रीय राजधानी का व्यक्ति भगवान राम की जन्म स्थल पर जाना चाहता है। तो इस एक्सप्रेस वे के रास्ते से वह अपनी दूरी कुछ ही घंटों में पूरी कर सकता है।
दिल्ली से बिहार के विभिन्न शहरों या पूर्वांचल यात्रा करने में सभी लोगों को 10 घंटे से ज्यादा का समय लगता है।

लेकिन अब यूपी में एक्सप्रेस पर बनने से लोगों को काफी फायदा हो रहा है। जिससे उनका सफर काफी आसान हो गया है अब वह 10 घंटे ना लगाकर कुछ ही देर में यहां पर पहुंच जाएंगे। वही बात करें अयोध्या जाने की तो अभी आपको 10 घंटे का सफर तय करना पड़ता है। लेकिन इस एक्सप्रेस वे से आप जल्दी ही अपना सफर तय कर पाएंगे।

रामलला की नगरी जाना होगा आसान,जानिए कितनी देर में पहुंच पाएंगे अयोध्या नगरी

वही आपको बता दें कि अगर आप अयोध्या जा रहे हैं। तो ट्रेन से जाने में करीब 10 से 12 घंटे का सफर तय करना पड़ता है और अगर बात करें बस की तो यह दूरी और भी दुगनी हो जाती है। लेकिन अब इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद आप का रास्ता और भी आसान हो जाएगा अब उसे आप 5 से 6 घंटे में पूरा कर पाएंगे। आप नोएडा-आगरा यमुना एक्सप्रेसवे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और उसके बाद पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के रास्ते यह सफर 6 घंटों में पूरा कर सकेंगे।

वही उत्तर प्रदेश की सरकार और भी कई अच्छे कार्य कर रही है जिसमें पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के साथ और भी कई लिंक रोड जोड़ दी जाएगी। यह रोड प्रोजेक्ट पूरा होते ही आप सभी लोग दिल्ली से आगरा का रास्ता 2 से 3 घंटे में तय कर पाएंगे तो वही आगरा से लखनऊ का रास्ता 3 घंटे में तय कर पाएंगे और अगर बात करें लखनऊ से अयोध्या जाने की तो महज 1 घंटे में अयोध्या पहुंचा जा सकेगा। यानी 10 से 12 घंटे का सफर अब 6 घंटे में पूरा कर पाएंगे।

साथ ही दिल्ली से पटना जाने में कहीं ना कहीं अभी 15 से 20 घंटे लग जाते हैं लेकिन पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के पूरे हो होते ही 10 से 12 घंटे तक सीमित समय में आप दिल्ली से पटना पहुंच पाएंगे। आपको बता दें कि बिहार में भी कई एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है। यानी आने वाले दिनों में दिल्ली से बिहार के सुदूर इलाकों तक का सफर और आसान होने वाला है।

देश की राजधानी से रामलला की नगरी तक पहुंचने में एक और बात गौर करने वाली है।यूपी में सभी एक्सप्रेसवे का निर्माण अत्याधुनिक तकनीक के आधार पर किया गया है। इन सड़कों पर आप अपनी कार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं।

बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए यह बड़ी सुविधा होगी, क्योंकि वे कम से कम समय में दिल्ली से सीधे अयोध्या पहुंच सकेंगे। इन सभी एक्सप्रेसवे पर मुसाफिरों की सुविधा का भी खास ख्याल रखा गया है। यानी सफर के दौरान कहीं ठहरने, खान-पान और अन्य सुविधाएं भी लोगों को मिलती है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago