Categories: Faridabad

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले हो जाएं सावधान, औद्योगिक नगरी में लगाए गए 1000 कैमरे, ऑनलाइन भेजे जा रहे है चालान

शहर में हमें आए दिन चोरी, चैन स्नेचिंग  की वारदात सुनने को मिलती रहती हैं। और सीसीटीवी कैमरे ना होने की वजह से आरोपी को उसको पकड़ने में काफी दिक्कत आती है।  अब इसी को देखते हुए प्रशासन थोड़ी एक्शन में नजर आ रही हैं।  शहर के मुख्य चौक चौराहों से आवागमन करने वाले लोग अब सावधान हो जाएं।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत अब 1000 से अधिक उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरे को शहर में लाइव कर दिया गया है।  इन चौराहों के निगरानी अब कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से शुरू कर दी गई है। इनकी मदद से प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी।

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले हो जाएं सावधान, औद्योगिक नगरी में लगाए गए 1000 कैमरे, ऑनलाइन भेजे जा रहे है चालान

मुख्य रूप से सड़कों पर अतिक्रमण करने वाले बदमाशों और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले की पहचान हो सकेगी। औद्योगिक नगरी में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 100 जगहों पर एक हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए।

इनकी फुटेज कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पहुंचाना शुरू हो गई है।  इसके अलावा 53 जगह सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम अभी बाकी है।  इसी तरह बदरपुर बॉर्डर से बल्लभगढ़ तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब 110 सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम अभी जारी है।हम आपको बता दें कि इससे हर आने-जाने वाले पर निगरानी रखी जा सके। 

अब हम आपको बताएंगे कि कहां कहां पर है जो कैमरे हैं वह लगाए गए हैं:

मेट्रो रोड, नीलम चौक, सेक्टर 11,12 , नीलम बाटा रोड, हार्डवेयर चौक, एनआईटी 3, पांच नंबर चौक, बड़खल चौक,  बायपास रोड सहित करीब 100 जगहों पर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में पहुंचाई जा रही है। इसके अलावा बाकी जगहों पर काम अभी जारी है।

सीसीटीवी कैमरों की मदद से अपनी यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर भी नजर रखी जाएगी। अब ऑनलाइन चालान की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इसके जरिए अब तक करीब 8000 से अधिक लोगों के चालान किए जा चुके हैं। साथ ही लोगों को हेलमेट पहनने, लाल बत्ती का पालन करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।

सीसीटीवी कैमरों की मदद से अब  यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखी जाएगी।  किसी भी वारदात को अंजाम देकर भागने वाले बदमाशों की पहचान की जा सकेगी। सड़कों पर जहां कहीं जल भराव होगा उसकी जानकारी कंट्रोल सेंटर से निगम अधिकारियों को दी जा सकेगी। यातायात पुलिस कर्मियों की उपस्थिति के बारे में भी इससे पता लगाया जा सकेगा, कि वह अपनी ड्यूटी पर कितना ध्यान दे रहे हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago