Categories: ReligionSpecial

रोजाना अयोध्या से लिखते थे अपनी बहन को पत्र, कहते थे तुम्हारी शादी से पहले लौट आएंगे घर, लेकिन वापस आने से पहले ही किया अलविदा, जानिए कौन है वह

साल में कई दिन हमारे लिए बहुत खास होते है जैसे कि त्योहारों के दिन, हमारा जन्मदिन, और सबसे खास होते है कुछ महान आत्माओं के स्मृति दिन। ऐसे ही दो भाईयों की कहानी हम आपको बताएंगे जिन्होंने ऐसे काम किए है, जिससे उन्हें आज भी लोग याद करते है।

6 दिसंबर का दिन भी उनमें से बड़ा ही खास है क्योंकि इस  दिन ही सालो पहले  दो भाइयो ने ऐसा काम किया था जिसके लिए आज भी लोग उन्हें याद करते है। और इस दिन को मनाते है और दोनों भाइयो को सम्मान देते है। यह दिन सोशल मिडिया पर शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

रोजाना अयोध्या से लिखते थे अपनी बहन को पत्र, कहते थे तुम्हारी शादी से पहले लौट आएंगे घर, लेकिन वापस आने से पहले ही किया अलविदा, जानिए कौन है वह

अब आपको जानना होगा कि आखिर 22 से 23 साल की इतनी कम उम्र में   इन दोनों भाइयो ने ऐसा भी क्या किया था जो इस दिन को मनाया जा रहा ? और इस काम को करते -करते दोनों भाई  इस दुनिया से हमेशा के लिए चले गए। इस लेख के माध्यम से  आपको इस मामले से सम्बन्धित जानकारी देने वाले है तो जानने के लिए इस खबर  को पूरी पढ़े।

सोशल मीडिया पर सिर्फ शौर्य दिवस ही नहीं बल्कि कोठारी ब्रदर्स भी खूब ट्रेंड कर रहा है। कोठारी ब्रदर्स इसलिए ट्रेंड कर रहा है क्योंकि यह दोनो सगे भाई थे, जो पहली बार 6 दिसंबर 1992 को बाबरी म स्जिद को धूम्रमय करने के लिए उसके ऊपर चढ़ गए थे।

यह बात आज से 28 साल पहले की है। दोनों भाई अयोध्या में रहकर यह काम करते थे। वहां से अपने घर चिट्ठी भी भेजा करते थे। हालांकि आखिरी समय में इस दुनिया से चले गए। दोनों ही भाई नौजवान ही थे। उनकी उम्र 22 से 23 वर्ष थी।

जैसा कि आपको पता है कि इस दिन यानी 6 दिसंबर को बाबरी म स्जिद को धूमिल किया गया था और इसी दिन ही राम मंदिर बनाने के लिए बिगुल बजाया गया था। यही वजह है कि भारत के लोग 6 दिसंबर को शौर्य दिवस के रूप में मना रहे हैं।

सोशल मीडिया यूजर्स उन लोगों को याद कर रहे हैं जो लोग बाबरी को धूमिल करने का काम कर रहे थे। सिर्फ इतना ही नहीं कुछ लोग ऐसे भी थे जो कई दिनों तक बाबरी म स्जिद को धूमिल करने के लिए तैयारी कर रहे थे।

सोशल मीडिया यूजर्स उन दोनों भाई को याद कर रहे हैं जो सबसे पहले बाबरी म स्जिद के ऊपर चढ़े थे। सिर्फ इतना ही नहीं कुछ लोग उन्हें याद कर हीरो बता रहे हैं। हम आपके लिए कुछ ट्वीट्स संलग्न कर रहे हैं। जिसे देखने के बाद आप सहमत हो जाएंगे कि आखिर किस तरह से सोशल मीडिया यूजर्स उन दोनों भाइयों को याद कर ट्वीट करते नजर आ रहे हैं।

तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग उन्हें ही रो और वीर बता रहे हैं। एक सोशल मीडिया यूजर कोठारी ब्रदर्स को सच्चे राम भक्त बता रहे हैं। तो ऐसी भाईयो की जीवन कहानी लिखने एवम शिक्षा प्राप्त करने योग्य है। ऐसे ही सच्चे देश भक्तों को हमारा सत सत नमन।

Note: यह खबर लेखक के निजी विचारो सहित लिखी गई है। पहचान फरीदाबाद मीडिया संस्थान इस खबर की लेखनी पर कोई अधिकार नही रखता है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago