Categories: Uncategorized

पीएम भी करते है इसी Helicopter सफर, जानिए फिर कैसे हुआ CDS विपिन रावत के साथ यह हादसा

जैसा कि आपको पता ही है कि कल 8 दिसंबर को तमिलनाडु के कन्नूर में भारतीय वायुसेना हेलीकॉप्टर से टकराते हुए क्रैश हो गया था हिसाब से नहीं पूरे देश की आंखें नम कर दी क्योंकि इसमें महान में देश के एक सच्चे योद्धा सीडीएस बिपिन रावत सवार थे। उनके साथ 14 और लोग भी सवार थे। जिनमें से सिर्फ एक की ही जान बच पाई है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि खराब मौसम होने की वजह से यह हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ था। जिस हेलीकॉप्टर में जनरल रावत सवार थे इस हेलीकॉप्टर की बहुत सारी खासियत है। क्या आप जानते हैं इसके बारे में।  अगर नहीं, तो इस खबर के माध्यम से हम आपको Mi 17V5 हेलीकॉप्टर की खासियत के बारे में बताए। जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें।

पीएम भी करते है इसी Helicopter सफर, जानिए फिर कैसे हुआ CDS विपिन रावत के साथ यह हादसा

आपको एक और खास बात हम बता दें कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस हेलीकॉप्टर में सवारी कर चुके है। इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल  वीआईपी उड़ान के लिए होता है। पीएम ने हाल ही में लद्दाख से केदारनाथ तक की यात्रा इसी हेलीकॉप्टर में की थी ।और यह हेलीकॉप्टर बहुत  सुरक्षित माना जाता है। सिर्फ यह ही नहीं और भी कई अन्य अधिकारी इसमें यात्रा कर चुके हैं ।

आपको बता दें कि  Mi 17V5 हेलीकॉप्टर का निर्माण सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि रसिया भी करता है। इस हेलीकॉप्टर में नए तरीके इस्तेमाल किए गए है। वायु सेना ने हेलीकॉप्टर में सबसे नया MI-17 V5 तकनीक का इस्तेमाल किया है। इसका इस्तेमाल कई महत्वपूर्ण अभियानों में किया जाता है।

आपको बता दें इस हेलीकॉप्टर में एक साथ कुल 20 लोग सवार हो सकते हैं। इस हेलीकॉप्टर  की रफ्तार अधिकतम 250 किमी/घंटा प्रति घंटा है। यह 6000 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम है। सिर्फ इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल पहाड़ी इलाकों में भी कर सकते हैं। इस हेलीकॉप्टर में एक बार ईंधन भरने पर 580 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में यह हेलीकॉप्टर उड़ान भरने में सक्षम है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago