Categories: Uncategorized

जन धन योजना के तहत खाताधारकों को मिलेंगे free में ₹10000, आप भी फटाफट खुलवा ले अपना अकाउंट

आज के समय में सभी अपना बैंक खाता रखते हैं। क्योंकि सभी जगह बैंक खाते की आवश्यकता पड़ती ही है। तो जिनके भी बैंक खाते हैं उनके लिए हम आज एक एक जरूरी सूचना लाए हैं। अगर अभी किसी ने अपना अकाउंट नहीं खुलवाया है तो आज ही खुलवा ले। केंद्र सरकार की ओर से ग्राहकों को जनधन खाते पर पूरे ₹10000 का फायदा मिलेगा। अगर आपने अभी तक इस सुविधा का लाभ नहीं लिया है, तो फटाफट यह खाता खुलवा कर इन सुविधाओं का फायदा उठाएं।

केंद्र सरकार ने  ग्राहकों में बैंकिंग सुविधा का विकास करने के लिए जनधन खाते की सुविधाओं को शुरू किया था। इसके अलावा सभी सरकार इस स्कीम का पैसा भी आम जनता को इसी खाते में मिलता है।

जन धन योजना के तहत खाताधारकों को मिलेंगे free में ₹10000, आप भी फटाफट खुलवा ले अपना अकाउंट

सरकार जनधन खाता के ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी देती है। अगर आपके खाते में पैसे नहीं है, आप तब भी ₹10000 तक ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं। पहले यह रकम ₹5000 हुआ करती थी। जिसको अब केंद्र सरकार ने बढ़ाकर ₹10000 कर दिया है।

आपको बता दें इस खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम आयु सीमा 65 साल है। ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा लेने के लिए आपका जनधन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए।अगर ऐसा नहीं है तो आप केवल ₹2000 तक ही ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आप यह खाता फ्री में खुलवा सकते हैं। इसमें आपको कोई मिनिमम बैलेंस रखने की भी कोई जरूरत नहीं है। इसके साथ इसके खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है। इस कार्ड के जरिए आप पैसे निकालने के साथ साथ खरीदारी भी कर सकते हैं।व इसके साथ कई अन्य खास ऑफर से मिलते हैं।

आपको बता दें अगर आप यह खाता खुलवाते हैं तो आपको सरकार की तरफ से ₹200000 का एक्सीडेंटल बीमा कवर भी मिलता है। इसके अलावा अगर आप किसी सरकारी योजना का फायदा ले रहे हैं तो उसका पैसा सीधा आपके खाते में ही आता है। इस खाते में जमा राशि पर आपको ब्याज भी मिलता है। इसके अलावा फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध होती है।

इस अकाउंट को आप पब्लिक सेक्टर या फिर प्राइवेट बैंक कहीं पर भी खुलवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास पहले से ही कोई सेविंग्स अकाउंट है तो आप अपने उस खाते को भी जनधन खाते में बदलवा सकते हैं। भारत में रहने वाला को भी नागरिक इस खातो को खुलवा सकता है सिर्फ उसकी उम्र 10 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago