Categories: Faridabad

हरियाणा सरकार का कड़ा रवैया, प्रदूषण फैलाने वाली 13 कंपनियां हुई बंद

फरीदाबाद में प्रदूषण का कहर अब भी खत्म नहीं हुआ है। खराब वायु गुणवत्ता को लेकर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CQAM) की सख्ती अब भी जारी है। प्रदूषण को देखते हुए हरियाणा सरकार ने सभी उद्योगों को बंद करने के आदेश जारी किए थे। सीएक्यूएम ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) की अनदेखी करने पर करीब 13 कंपनियों को बंद करने का आदेश जारी किया है। उन्हें नोटिस दिया गया है।

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (HSPCB) के अधिकारियों के अनुसार बंद की गई कंपनियों में से अधिकांश डाइंग यूनिट्स हैं। इन पर सीएक्यूएएम की तरफ से बीते दो से तीन दिन में कार्यवाही की गई है। कंपनी संचालकों को इस संबंध में जानकारी दे दी गई है।

हरियाणा सरकार का कड़ा रवैया, प्रदूषण फैलाने वाली 13 कंपनियां हुई बंद

अधिकारियों ने बताया कि सीएक्यूएम और एचएसपीसीबी की टीम औद्योगिक इकाइयों के साथ निर्माण स्थलों का औचक निरीक्षण कर रही है। इस दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी एवं ग्रेप के नियमों की अनदेखी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जा रही है।

जानकारी के अनुसार जिन 13 कंपनियों को बंद किया गया है, वहां ग्रेप के नियमों की अनदेखी की जा रही थी। आदेश के बावजूद कंपनी को फ्यूल से संचालित कर रहे थे। अधिकारियों का कहना है कि हाल ही में इनमें औचक निरीक्षण किया गया था जहां आदेशों की अवहेलना पाई गई। इसलिए अगले आदेश तक यह कंपनियां बंद रहेंगी।

HSPCB की क्षेत्रीय अधिकारी स्मिता कनोडिया ने बताया कि कुछ ही दिनों के अंदर फरीदाबाद में चार और बल्लभगढ़ में करीब नौ कंपनियों को सीक्यूएएम की तरफ से अगले आदेश तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

लिहाजा इन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। टीम लगातार कंपनियों का दौरा कर रही है और यह देख रही है कि प्रतिबंध के बावजूद कहीं कंपनी चल तो नहीं रही। प्रतिबंध के बाद भी अगर कोई कंपनी चलते हुए मिलेगी तो संचालक पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago