Categories: Special

हरियाणा का यह गाँव जो बेटियों और बहुओं के नाम से है प्रसिद्ध , हर घर पर लगती है अनोखी नेमप्लेट

कल तक अपने अस्तित्व को तलाशती घर की बेटी और बहुओ के लिए हरियाणा ने एक ऐसा कदम उठाया है जिसकी हर ओर तारीफ हो रही है । जंहा अब घर बेटी और बहुओ के नाम से जाना जायेगा ।हरियाणा की बेटी और बहु की महेनत से प्रधानमंत्री खासे प्रभावित है । इसके लिए उनकी यह सोच काम करने वाली है की बेटी और बहु के नाम से घर पहचान हो । वही इस बात का जिक्र पीएम द्वारा समय समय पर किया जाता है । वही देश की बेटियों की तारीफ करते हुए नहीं थकते । इसी कड़ी में पीएम मोदी ने उनको सम्मान को बढ़ाने के लिए एक अनोखा तरीका निकला है ।

इसके बाद यह मुहीम दुनिया भर में अपने पैर पसारने लगी, वही बेटियों के सम्मान का सिलसिला लगातार बढने लगा । हिसार का एक गांव मययड से शरू हुई सेल्फी विथ डॉटर की मुहीम को ना केवल सराहा बल्कि इसको पंख भी लगाए । इस मुहीम की तारीफ जमकर नरेंद्र मोदी ने की और महिला शक्ति की जीत भी बताई ।बता दे की बीबीपुर गाँव के सरपंच सुनील जागलान ने सेल्फी विद डॉटर अभियान से सुर्खिया बटोरी थी । इस मुहीम का नाम रखा गया लाडो मुहीम । इस मुहीम से गांव में टीम का गठन कर बेटियों को मान सम्मान दिया गया।

हरियाणा का यह गाँव जो बेटियों और बहुओं के नाम से है प्रसिद्ध , हर घर पर लगती है अनोखी नेमप्लेट

इस मुहिम ने इस कदर लोगो को अपनी और आकर्षित किया है की गाँववासियो ने मेन गेट पर पहले बेटियों के नाम की नेम प्लेट लगाई जाने लगी और अब बहुओ के नाम से भी नेमप्लेट लगाई गई है । यह एक बेटियों को सम्मान और हैरत करने वाली है कि बेटियों के नाम से घर को जाना जायेगा। वही जंहा समाज की बदलती तस्वीर को अपने अंदर समेटती यह मुहिम बेटियों के लिए किसी खजाने से कम नहीं है । इस अभियान से सभी महिलाये जो इस मुहीम को जानती है वो सभी इससे खासी प्रभावित है ।

उनका कहना है की अभी तक केवल पुरुषो और उनके नाम पर ही नेम्प्लटे लगाईं जाती थी लेकिन बदलते समाज की की बदलती तस्वीर ने हमे मजबूत किया है अब बेटियों और बहुओं के नाम की नेमप्लेट घर के बहार लगने लगी है वही गांव की एक बहु का कहना है की मैं इस मुहीम से काफी प्रभावित हूँ और आगे चल कर में इसका हिस्सा बनक्र इसे आगे बढ़ाउंगी ।

इस अभियान में जान डालने वाले सुनील जागवान का कहना है की इससे बेटियों में आत्मविश्वास बढ़ेगा वही वह और महेनत कर अपने परिवार का नाम आगे बढ़ाएगी उनका कहना है की इस मुहीम से सामाज में जल्दी ही बदलाव देखने को मिलेगा ।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago