Categories: Faridabad

आखिरकार फरीदाबाद की इन सड़कों का निर्माण कार्य हुआ शुरू, 29 करोड़ रुपए किए जायेंगे खर्च

जैसा कि आप सभी को पता ही है फरीदाबाद की हर सड़क विकास की बाट में ऐसे ही पड़ी हुई है। लोगों को इन सड़को से आवाजाही करने के कितनी दिक्कतें आती है। पता ही नही चलता गड्ढों में सड़क है या सड़क में गड्ढे। सड़को की हालत बिलकुल जर्जर हो चुकी है। सड़क तो वहा कही नजर ही नही आती, सिर्फ बजरी ही बजरी नजर आती है। मगर अब प्रशासन को शायद इन सड़को की सुध आ गई है। अब फरीदाबाद की कुछ सड़के बनने जा रही है। आइए चलते है जानते है क्या है पूरी जानकारी।

सबसे पहली सड़क जहा पर हमारे देश के प्रधान मंत्री भी आ चुके है मगर फिर भी उस सड़क का विकास नही हुआ था। जी हा, हम बात कर रहे है, राष्ट्रीय राजमार्ग से बाईपास तक जाने वाली कोर्ट रोड की। आपको बता दे, इस रोड की हालत बिलकुल जर्जर हो चुकी है। और इस सड़क पर ही कोर्ट पड़ता है, कई राजनीतिक कार्यालय भी पड़ते है। मगर फिर भी इस रोड की हालत ऐसी है।

आखिरकार फरीदाबाद की इन सड़कों का निर्माण कार्य हुआ शुरू, 29 करोड़ रुपए किए जायेंगे खर्च

मगर अब  आखिरकार इस पर शुरू हो गया है। इस रोड के पास में खाली पड़ी जगह को कंस्ट्रक्शन कंपनी ने यार्ड बना लिया है, यहीं पर मशीनरी व रोड निर्माण से संबंधित सामग्री डाली जा रही है। सबसे पहले रोड किनारे बने हुए फुटपाथ को हटाया जा रहा है। इसकी इंटरलाकिग टाइलें हटा दी गई है।

आपको बता दे, यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित धर्मा ढाबा से लेकर इंडियन आयल कारपोरेशन बाईपास तक 1575 मीटर है। यह अब चार लेन सड़क बनेगी और बीच में डिवाइडर भी बनेगा ताकि लोगो को आवाजाही में कोई परेशानी न हो। यहीं पर स्मार्ट लाइटें भी लगेंगी, जिनकी निगरानी कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से की जाएगी।

बता दे, बढ़ते प्रदूषण के कारण निर्माण कार्यों पर रोक की वजह से ही इस सड़क का काम शुरू नहीं हो सका था। अब रोक हट गई है। इसके साथ ही सेक्टर-15 व 16 को बांटने वाली सड़क और एनआइटी में व्यापार मंडल तिकोना पार्क मार्ग से ईएसआइसी चौक-चिमनी बाई धर्मशाला चौक से आगे मीट मार्केट तक चार लेन सड़क बनाने की भी एफएमडीए तैयारी कर रहा है।

इतनी लागत से बनेंगी:

जानकारी के मुताबिक, इन तीनों सड़कों के टेंडर हो चुके हैं। इन पर करीब 29 करोड़ रुपये खर्च होंगे। फिलहाल सभी सड़कों की हालत काफी खराब है। अभी तक ये तीनों सड़कें नगर निगम के पास थी, लेकिन अब इन्हें एफएमडीए ने टेकओवर कर लिया है।

इसपर डा. गरिमा मित्तल, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एफएमडीए ने कहा -कुछ सड़कों को फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) ने टेकओवर कर लिया है। एक-एक करके सड़कों का निर्माण शुरू हो रहा है। इन सड़कों की निगरानी ड्रोन से की जाएगी। जर्जर सड़कों से लेकर सड़क निर्माण और बनने के बाद ड्रोन द्वारा तस्वीरें ली जाएंगी।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago