अगर आप चाहते है चीनी उत्पादों का बहिष्कार तो चाइनीस एप के बदले प्रयोग करे ये एप

भारत में चाइनीस एप व समान के इस्तेमाल को लेकर एक मुहिम शुरू हो गई हैं। चाइना के ऐप्स पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं किया जा सकता। उन पर हमेशा से यूजर की सुरक्षा ,गोपनीयता और उनकी निजी जानकारियों को दूसरी कंपनियो तक बेचने का इल्जाम लगाया गया है।

चाइना के हैकर्स गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक जैसी तकनीकी कंपनियों की साइट से यूजरर्स की जानकारियां चुराने के आरोप लगे हैं। अगर आप भी चाइनीस एप के खिलाफ है और उन्हें अनइनस्टॉल करना चाहते हैं तो आपको उनके विकल्प भी पता होना चाहिए।

अगर आप चाहते है चीनी उत्पादों का बहिष्कार तो चाइनीस एप के बदले प्रयोग करे ये एप

ये हैं चाइनीस एप के विकल्प

UC Browser

सबसे पहले बात करें ब्राउजिंग एप जिस पर आप इंटरनेट की सहायता से सारी चीजें सर्च करते हैं। यूसी ब्राउजर एक बहुत पॉपुलर चाइनीस जाता है और भारत में लाखों लोग इसका यूज करते हैं। इस ऐप के कई अच्छे विकल्प हैं जैसे Google Chrome, Firefox, Microsoft Edge। अगर आप इंडियन ब्राउज़र यूज़ करना चाहते हैं तो आप ‘Jio Browser’ यूज कर सकते हैं।

Tiktok

टिक टॉक के बारे में कौन नहीं जानता। आजकल यह इंडिया में ही नहीं बल्कि हर जगह फेमस है। ये एक वीडियो शेयरिंग चाइनीस प्लेटफार्म जिसे इंडोनेशिया और बांग्लादेश में पहले बैन किया जा चुका है।

इस चाइनीस एप के डेवलपर ने बताया कि उन्होंने इस एप्लीकेशन को उनके लिए बनाया था जो खाली रहते है या जिनके पास टाइम पास के लिए कुछ करने को नहीं है। ताज्जुब की बात है कि चाइनीस ऐप के बहिष्कार के बावजूद भी करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। टिक टॉक का सबसे अच्छा विकल्प Mitron , Roposo, Bolo Indya, है।

Cam Scanner

अपने डाक्यूमेंट्स ,सर्टिफिकेट, और लाइसेंस को स्कैन करने के लिए अधिकतर लोग फेमस Cam Scanner का यूज करते हैं। कुछ महीनों पहले इस कैमस्कैनर ऐप में ट्रोजन वायरस पाया गया था जो आपके पर्सनल डिटेल्स को दूसरी कंपनी के साथ शेयर करता था। इसलिए जरूरी है कि आप इस ऐप को इंस्टॉल करें और Indian Zoho Scanner, Adobe Scan या Microsoft Office Lens इंस्टॉल करें।

PUBG

भारत में आए दिन खबरें आती हैं कि बच्चे खेलते खेलते सुसाइड कर लेते हैं। रिपोर्ट के अनुसार कई बार देखा गया है कि PUBG एक ऐसा वीडियो गेम है जिसे एक या दो बार खेलने पर इसकी लत लग जाती है। इसलिए इसकी जगह आप Fortnight, Call of Duty, Garena Free Fire प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

LUDO

लॉकडाउन में लोग घर बैठे बोर हो जाते हैं। और इस बार इसको हटाने के लिए अधिकतर
LUDO खेलते हैं पर क्या आपको पता है कि यह भी एक चाइनीस गेम है। आप इसे रिप्लेस कर LUDO King कह सकते हैं जो इंडिया में बना है।

BeautyPlus

कई लोग ऐसे हैं जो सुंदर फोटो खींचने के लिए ब्यूटीप्लस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। और आप इसे रिप्लेस करके B612 Beauty , Filter Camera या Candy Camera स्माल कर सकते हैं।

VivaVideo

अपनी फोटो और वीडियोस को एडिट करने के लिए विवा वीडियो ऐप काफी पॉपुलर रहा है। यह भी एक चाइनीस है और इसे रिप्लेस करके आप KineMaster या Adobe Premier Rush डाउनलोड कर सकते हैं।

Shareit और Xender

यह दोनों ऐप फोटो, वीडियो और गाना कुछ शेयर करने के लिए काफी मशहूर है। इनके लिए सबसे अच्छा विकल्प है
Files Go- Google।

Zoom

इस लॉकडाउन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने के लिए जूम एप काफी फेमस हुआ। कई जगह पर जूम को एक अमेरिकी कंपनी बताया गया है लेकिन गौर से देखने पर पता चलता है कि जो चाइना से काफी हद तक जुड़ा हुआ है। इसलिए आप रूम को रिप्लेस करके Google Meet, Adobe Connect, TeamViewer, GoToMeeting प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

क्यों चाइना के उत्पादों से घिरे हुए हैं

इस मुद्दे को अगर बारीकी से देखा जाए तो यह समझना बड़ा आसान है कि हम अपने जीवन में सुबह के टूथब्रश से लेकर शाम की कॉपी के कप तक चाइनीस ब्रांड ही इस्तेमाल करते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग बड़े-बड़े स्टार को इन चाइनीस प्रोडक्ट का विज्ञापन करते देखते हैं और फिर उन से प्रभावित होकर, उन्हें ही खरीदते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं। यही कारण है कि हमारे जीवन में अधिकतर इस्तेमाल होने वाली चीजें चाइना से बनकर आती है।इसके साथ ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हें चाइना के उत्पादों के विकल्प पता है जिसकी वजह से वह सिर्फ चाइना के उत्पादों पर टिके हुए हैं।

अगर आप भी कोई चाइनीस एप यूज कर रहे हैं जो इस लिस्ट में शामिल नहीं है तो कमेंट सेक्शन में बताइए।

BoycottMadeinChina

Written by- Vikas Singh

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago