Categories: BusinessJobs

आज ही शुरू करे Gas Cylinder Dilevery का बिजनेस, होगी मोटी कमाई, सरकार भी करेगी फुल सपोर्ट

कई लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। लेकिन वह इस को शुरू करने में असफल हो जाते हैं, क्योंकि बिजनेस शुरू करने में बहुत मोटी रकम लगती है। और वह इतना ज्यादा पैसा इकट्ठा नहीं कर पाते। लेकिन आज जो हम आईडिया आपके लिए लेकर आए हैं, इससे आप अपना खुद का बिजनेस भी खोल सकते हैं। जी हां, अगर आप बिजनेस खोलना चाहते हैं और आपको पैसों की दिक्कत आ रही है तो इसमें केंद्र सरकार आपकी पूरी सपोर्ट करेगी। तो जानिए ऐसा कौन सा बिजनेस है, जिसमें सरकार भी आपकी मदद करेगी।

आपको बता दें जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं वह गैस सिलेंडर की डिलीवरी सेंटर खोलने के बारे में हैं। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार का मार्च 2022 तक पूरे देश में एक लाख एलपीजी डिलीवरी सेंटर खोलने का लक्ष्य है। इसमें से अधिकतर सेंटर अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों पर दिया जाएगा। इस कड़ी में 21000 एलपीजी सिलेंडरों की शुरुआत हो चुकी है।

यदि आपका मन एलपीजी डिलीवरी सेंटर खोलने का है तो आप को सीएससी मदद मिलेगी इससे पहले आपको इनकी अधिकारिक वेबसाइट (https://csc.gov.in/cscspvinfo) आवेदन करना होगा। बता दे,  इस पर रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है।

आपको बता दे, इन सेंटरों की को सरकारी सेवा डिलीवरी इकाई कॉमन सर्विस सेंटर स्पेशल परपज व्हीकल ने देश में बड़ी 3 तेल कंपनियों बीपीसीएल, एचपीसीएल और इंडियन ऑयल के साथ मिलकर शुरू किया है।

आपको बता दें सीएससी के जरिए बैंकिंग, पैन, पासपोर्ट और बीमा जैसी सुविधाएं देने का भी अवसर मिलता है। इन सेवाओं के लिए ग्राहकों से चार्ज लिया जाता है। इन सुविधाओं के अलावा आप बिजली बिल भुगतान और रेल टिकट बुकिंग जैसे काम भी कर सकते हैं

आपको बता दे,  अब इन्हीं सीएससी से सिलेंडर की डिलीवरी भी होगी। यदि आप सीएनसी खोलते हैं तो आपको बहुत अधिक फायदा होने वाला है। तो आप इसपर आज ही रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

अब आप जानना चाहते होंगे कि यह सीएससी केंद्र कैसे खोलना है।तो आपको बता दें सरकार एक स्कीम चला रही है, जिसका फायदा उठाकर गांव में रहकर भी आप एक बहुत ही मोटी कमाई कर सकते हैं। मोदी सरकार के राज में डिजिटल इंडिया अभियान को बहुत बढ़ावा मिला है। इसी अभियान के चलते पढ़े लिखे लोगों को गांव में सामान्य सेवा केंद्र यानी सीएससी खोलने का मौका भी दिया जा रहा है।

अब आप गांव में रहकर ही अपने घर पर सीएससी केंद्र खोलकर कमाई कर सकते हैं। सीएससी जैसे रोजगार के अवसरों के जरिए सरकार का मकसद सिर्फ ग्रामीण युवाओं को रोजगार दिलाना है और डिजिटल इंडिया को बढ़ाना है।

सीएससी सेंटर के लिए आपको इंटरनेट और कंप्यूटर लैपटॉप अच्छे से इस्तेमाल करना आना चाहिए। तभी आप सीएससी केंद्र खोल सकते हैं। कोई भी सामान्य व्यक्ति इसे खोलना चाहता है तो, उसे register.csc.gov.in इन पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago