Categories: Business

धीरूभाई अंबानी ने मात्र 500 रुपया से शुरू किया था बिजनेस , आज भारत की सबसे बड़ी कंपनी बनी रिलायंस , जानिए इस सक्सेसफुल कहानी को

हमारे देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अम्बानी जी को आज के समय में कौन नही जानता होगा. देखा जाए तो, वह हमारे लिए एक प्रेरणा बन सकते हैं, हमलोगों को भी सीखना चाहिए उनसे की कैसे कम पैसों में बड़ा बिज़नेस कैसे करते हैं. बोला जाए तो, आज के समय मे इन्हें पूरी दुनिया जानती है. लोग उनके मिसालें भी देते हैं.

अब अगर हम आपको मुकेश अम्बानी जी के बारे में बताए तो इन्होंने आज के वक़्त मे अपना एक अलग नाम बना लिया है, जिसके चलते अभी के समय मे सभी लोग काफी अच्छी तरह जानते है.

अब हम अम्बानी जी में क्या ही बताए, लोग इनकी सम्पति को देखकर कहते है कि इन्होंने अपने पूरे जीवन मे जो भी कुछ आज किया है वह इन्हें बिना मेहनत करे मिला हुआ है,लेकिन बता दे कि, अम्बानी जी ने बिल्कुल 500 रुपए से अपने कैरियर की शुरुआत की थी और आज उनके वर्तमान वक़्त मे वह करोड़ो की नही बल्कि अरबो की सम्पति के मालिक बन चुके है.

बस इसी के कारण अभी के समय मे देखा जाए तो सभी लोग उनकी तरह बनना चाहते हैं, और सभी लोग इनके ही बारे में बाते करते रहते है. अम्बानी जी के लिए कहा जाता है कि इनके पूरी बिज़नेस की मार्किट मे एक तरफा नाम चलता आया है.

आईये आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से बताएगे की किस प्रकार से मयज 500 रुपए से अम्बानी जी ने इतना बड़ा अपना कंपनी खड़ा कर दिया और ऐसा क्या उन्होंने कर दिया है कि,जिसके कारण अभी के समय में बस उनका ही नाम हर तरफ चलता है. जानकारी के मुताबिक, एक रिपोर्ट के अनुसार, अम्बानी जी सबसे पहले मसाले बेचा करते थे.

500 रुपए से अम्बानी जी ने की थी अपने कैरियर की शुरुआत, अब बन चुके हैं भारत के सबसे बड़े आदमी, जानिए कैसे:-

अभी के वक़्त में भारत मे अगर किसी के पास सबसे ज्यादा पैसा है तो वह सिर्फ मुकेश भाई के पास है. ऐसा इसलिए हम बोल रहे क्योंकि मुकेश भाई के पास आज के वक़्त मे अरबो की सम्पति है, जिसके कारण वह अपना जीवन बहुत ही लाजवाब और आलीशान तरीके से बिता रहे हैं. उनके पास किसी भी चीज़ की कमी नही है.वह चाहिए तो अभी अपना खुद का देश भी बना सकते हैं. उन्होंने अपने बिज़नेस की शुरुआत मात्र कुछ रुपयों से ही किया था.

जी हाँ अपने एक दम सही पढ़ा, यह बिल्कुल सही बात है, क्योंकि जब मुकेशजी गुजरात से मुम्बई आए थे तो उस वक़्त उनके पास बिल्कुल 500 रुपए ही मौजूद थे. उन्होंने इन्ही 500 रुपए से अपना पूरा कारोबार शुरू किया था, और दिन-रात मेहनत करके और संगर्ष कर पूरी दुनिया मे अपना नाम एक अलग तरह से बना लिया.

बस इसी के कारण आज के वक़्त मे हर जगह उन्ही की बाते होती रहेती है. आज के वक़्त मे अम्बानी जी भारत का सबसे अमीर आदमी है जिसके वजह से पूरी दुनिया इन्हें बहुत अच्छी तरह से जानती और मानती भी है. अब हम आपको आगे अपने इस खास ख़बर के माध्यम से बताएगे की आज के वक़्त मे अम्बानी के पास कितने करोड़ो की सम्पति मौजूद है.

मुकेश अम्बानी 90 अरब से भी ज्यादा की सम्पति के मालिक है, जीते हैं एक बड़े राजा की तरह से ज़िंदगी:-

मुकेश जी अभी के वक़्त मे पूरे भारत के ही नही बल्कि पूरे एशिया महाद्वीप के सबसे अमीर आदमी बन चुके है.अभी के समय में लोगो की इनकी अमीरी दिखाई दे रही है, लेकिन किसी को उनका महेनन्त और उनका संगर्ष नही दिखाई दे रहा है जो इन्होंने अपने जीवन मे किया हुआ है, वह भी मात्र 500 रुपए से अब अरबो की सम्पति बना ली है. वर्तमान वक़्त मे अम्बानी जी के पास कुल 94 अरब की सम्पति रहे चुकी है. अब अगर उनकी जीवन की बात करें तो वह एक आलीशान ज़िंदगी व्यतीत कर रहे है.

Team Saffron

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

3 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago