Categories: Uncategorized

अब बिना एजेंट के घर बैठे बनवा सकते है ड्राइविंग लाइसेंस, सिर्फ फॉलो करें यह आसान प्रोसेस

जैसा कि आपको पता ही है आज के समय में सभी के पास अपना पर्सनल व्हीकल होता है। और उसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस सबसे ज्यादा जरूरी है। बहुत से लोग थोड़ा सा समय बचाने के लिए एजेंट्स के चक्कर में पड़ जाते हैं और फालतू में बहुत ज्यादा पैसे लगा देते हैं। कई बार तो एजेंट फ्रॉड कर कर भाग जाते हैं। ना तो उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस मिलता है, और ना ही अपने पैसे। आज हम आपको बताने वाले हैं जिससे आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। सिर्फ जो नीचे हमने आपको स्टेप्स बताए हैं, उन्हें फॉलो करके आप घर बैठे ही अपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। तो जानिए कैसे होगा अप्लाई।

महामारी के समय में सरकार ने इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। इसके लिए आपको अपनी आयु सीमा और गाड़ी की डिटेल सहित कई अन्य जानकारियां भरनी होती हैं। डाक्यूमेंट्स के सही पाए जाने पर आपका एप्लीकेशन स्वीकार कर लिया जाता है। तो आइए कुछ स्टेप्स में जानते हैं कि, घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस कैसे अप्लाई करें और उसमें कितना खर्चा आएगा।

सबसे पहले आपको ऑनलाइन डीएल अप्लाई करने के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट https://parivahan.gov.in/ पर जाना होगा।

वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद आपको ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको अपने राज्य को चुनना होगा। यानी कि आप जिस राज्य से अप्लाई करना चाहते हैं।

आप जैसे ही राज्य सेलेक्ट कर लेंगे इसके बाद ये आपको एक नए पेज पर ले जाएगा, जहां आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। इन ऑप्शन में से आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू के ऑप्शन का चुनाव करना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आएगा। इसमें आपको दस्तावेज जमा करने की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद आपको सबमिट करना होगा।

अब आपको इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी जानकारी खाली दिए गए बॉक्स में भरनी होगी।

जानकारी भरने के साथ ही आपको अपने मांगे गए दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा।

डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको अपनी स्कैन की गई फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना होगा।

इसके बाद नया पेमेंट का पेज खुल जायेगा, यहां आपको 350 रुपये अप्लाई शुल्क देना होगा। ये धनराशि जमा करने के लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट मोड का इस्तेमाल करना होगा।

सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आप सबमिट पर क्लिक करें, जिसके बाद एक रिसीप्ट जेनेरेट हो जाएगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको बता दे, डीएल बनवाने के लिए सरकार की ओर से कुछ नियम बनाए गए हैं। इनके आधार पर ही व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस के योग्य माना जाता है। नियमों के अनुसार सेल्फ स्टार्ट मोटरसाइकिल के ल‍िए आवेदन की न्यूनतम आयु 16 वर्ष होनी चाहिए। अगर वह 18 वर्ष से कम है, तो उसके माता-पिता या अभिभावक की सहमति जरूरी है।

वहीं, दूसरी ओर गियर वाली दो पहिया के लिए आवेदन करने वाले की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए। व्यावसायिक और परिवहन वाहनों के लिए यहां आवेदक के पास 8 साल का अनुभव होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदक को यातायात के संबंधित कानूनों की जानकारी होनी चाहिए।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago