Categories: Uncategorized

एकमुश्त अमाउंट भरकर ग्राहक हर महीने 99 हजार रुपए रुपए की पेंशन पा सकते है जाने और भी बेनिफिट्स

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी एलआईसी देश की सबसे ज्यादा विश्वसनीय बीमा कंपनियों में से एक मानी जाती है। इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के दौरान ग्राहक कई पहलुओं पर विचार करते हैं। जैसे कि उन्हें किन जरूरतों को पूरा करने के लिए पॉलिसी लेना है। उन्हें इसकी जरूरत है भी या नहीं हेल्थ को ध्यान रखते हुए। हमें लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए। वही यदि ग्राहक लॉन्ग टाइम में निवेश करने की इच्छुक है, तो उसके लिए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी काफी अच्छी साबित हो सकती है।

एलआईसी कि अब तो कई तरह की पॉलिसी आ गई है जिससे कि ग्राहकों ने फायदा उठाया है ।एलआईसी की इन्हीं शानदार पॉलिसी में लिक बेहद खास पॉलिसी है। ‘जीवन शांति ‘पॉलिसी ये एक प्रकार की पेंशन पॉलिसी है।इसमें निवेश करके ग्राहकों को एक बड़ा फायदा मिलेगा। इस पॉलिसी में ग्राहक को एकमुश्त निवेश करना होगा। इसमें इन्वेस्ट करके ग्राहक तुरंत पेंशन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

जो लोग भविष्य में पेंशन को लेकर सोचा करते हैं ।उनके लिए या पॉलिसी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योंकि इसमें एक मुश्त रकम जमा करके आप रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, यदि आप ऐसा नहीं चाहते तो तुरंत पेंशन पा सकते हैं ।कहने का मतलब है कि निवेश के तुरंत बाद आपको पेंशन प्राप्त होने लगेगी

पॉलिसी में निवेश से जुड़ी शर्तों का जिक्र करें तो कम से कम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष के व्यक्ति इस में निवेश कर सकते हैं। न्यूनतम सम एश्योर्ड डेढ़ लाख रुपए वही अधिकतम की कोई लिमिट नहीं है।लोन पेंशन के शुरू होने के 1 साल बाद और इसे सरेंडर पेंशन शुरू होने के ठीक 3 महीने बाद किया जा सकेगा

इसी के अंतर्गत इंटिमेट इमीडिएट और डेफ्फर्ड एन्युटी विकल्प के माध्यम से ग्राहक को चुनना होगा ।इमीडिएट का आशय है कि पॉलिसी लेने के बाद तुरंत ही आपको पेंशन मिलेगी।

LIC’s Crorepati Plan, people will get the benefit of Rs 1 crore, know how to invest

वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी से अभिप्राय है पॉलिसी लेने के कुछ समय(5, 10, 15, 20 साल) बाद ही आपको पेंशन प्राप्त होगी। यदि आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 20 करोड़ निवेश करने होते है इसके लिए इंटिमेट का ऑप्शन आपके लिए अच्छा है, क्योंकि इसमें आपको हर महीने 99 हजार 500 रुपए की पेंशन प्रदान की जाएगी

उम्र: 33
सम एश्योर्ड: 20000000
एकमुश्त प्रीमियिम: 20360000

पेंशन:
वार्षिक: 1232000
अर्धवार्षिक: 606000
तिमाही: 300250
मासिक: 99500

यदि आप मान लीजिए कि कोई 33 वर्षीय व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी Immediate Annuity for life को चुनता है, तो इसके साथ वो 20000000 रुपए के सम एश्योर्ड विकल्प को सेलेक्ट करता है।

ऐसे में उसे 20360000 रुपए के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करने योग्य होगा। इस निवेश के बाद ग्राहक को हर महीने 99,500 की पेंशन प्रदान की जाएगी। ये पेंशन तब तक प्रदान की जाती रहेगी जब तक की पॉलिसी कराने वाला जीवित होता है ।वही उसकी मृत्यु के बाद से पेंशन मिलना समाप्त हो जाएगी।

Team Saffron

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

3 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago