Categories: Uncategorized

नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट के जरिए आप कर सकते है कमाई के साथ साथ सेविंग, मिल रहा है 6.6% की सालाना ब्याज की सुविधा

जैसा की आप जानते है अभी महंगाई अपने चरण सीमा पर है, और इस बढ़ती महंगाई का एक मात्र सहारा है सेविंग और इनकम। वहीं अगर इंसान यह दोनो चीज एक साथ कर पाए तो कितना सही रहेगा। तो आपके लिए एक खुशखबरी है की अब आप ऐसा आसानी से कर सकते है, वो भी पोस्ट ऑफिस में नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट खोल कर, तो चलिए जानते है इससे रिलेटेड पुरी बात।

आपको बता दें, इस स्कीम की खासियत यह है कि, id अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपए से खोलने की सुविधा है जिसके जरिए आप सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख रुपए तक और ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए जमा कर सकते है, वहीं आपको 59,400 रुपए सालाना आखिर में दे दी जाएगी। इसके अलावा, यह अकाउंट नाबालिग के नाम पर जॉइंट अकाउंट भी खोला जा सकता हैं।

वहीं मैच्योरिटी पीरियड की बात करे तो यह 5 साल है, जिसके बाद आप अपने पैसों को फिर से निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा इस पर 6.6% सालाना ब्याज के हिसाब से आपको 29700 रुपए यानी 2475 रुपए महीना ब्याज मिल रहा है, जो 12 महीनों में बांट दिया जाता है और वहीं अमाउंट आपको हर महीने मिलता रहेगा।

वहीं अगर आपको मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालना हो, तो यह काम आप अकाउंट के 1 साल पूरा होने पर कर सकते है, जो एक हिसाब से मैच्योरिटी के पहले होगा। पर 1 से 3 साल पुराने अकाउंट को जमा रकम में से 2% काटकर बाकी रकम मिलेगी, वही अगर आपका अकाउंट 3 साल से ज्यादा पुराना है इसपर 1% काटकर दी जाएगी।

इस अकाउंट को खोलने के लिए आपको सबसे पहले पोस्ट ऑफिस में बचत खाता और नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट के लिए एक फॉर्म भरना होगा। उसके बाद आपको तय रकम के लिए कैश या चेक जमा करना होगा।

Team Saffron

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago