Categories: International

लॉकडाउन की वजह से इस देश की स्कूल जाने वाली युवतियां हो रही है प्रेगनेंट, प्रशासन है परेशान

जैसा कि आप सभी को पता है कि,  कुछ समय पहले महामारी का बहुत ही तगड़ा दौर चल रहा था।  इस वजह से सभी लोग बहुत परेशान थे। इससे लोगों की जाने लगातार जा रही थी। कई लोगों की मानसिकता बिगड़ती दिखाई दे रही थी। छोटे देश तो इस महामारी के दौर में बहुत बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। लेकिन अफ्रीकी देश जिंबाब्वे ने इस महामारी के चलते ऐसी परेशानी शुरू हुई है, जिसको सुनकर हर कोई अचंभित हो रहा है। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी परेशानी आई है अफ्रीकी देश जिंबाब्वे पर।

महामारी संक्रमण के चलते दुनिया में कई तरह की पाबंदियां लगाई गई है। जिससे कि लोग एक जगह इकट्ठा ना हो। इसके चलते सभी कॉलेज और स्कूल भी बंद किए गए थे। ऐसे में जिंबाब्वे सरकार के लिए एक नई परेशानी खड़ी हो गई है। इस देश में हाल ही में स्कूली बच्चियों के प्रेग्नेंट होने का मामला बहुत तेजी से फैल रहा है।

जिंबाब्वे में लगातार कम उम्र की लड़कियों की प्रेगनेंसी की वजह से वहां की सरकार बहुत परेशान है। बीते सालों में कई लड़कियां प्रेग्नेंट हुई है। जिसकी वजह से परेशानी और भी ज्यादा बढ़ती जा रही है।

महामारी के समय में मात्र 12 से 13 उम्र की लड़कियां प्रेग्नेंट हो रही है और स्कूल छोड़ रही हैं। जिसको देखते हुए सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं, लेकिन इससे किसी तरह का कोई सुधार होता हुआ नहीं दिखाई नहीं दे रहा।

लॉकडाउन के कारण लड़कियों को गर्भ निरोध की दवाइयां नहीं मिल पा रही थी। जिसकी वजह से लगातार युवतियां प्रेग्नेंट हो रही थी। इसकी रोकथाम के लिए सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं, लेकिन हालात फिर भी सुधारते हुए नहीं दिख रहे।

बता दें महामारी से पहले इस देश में हर तीन लड़कियों में से एक की शादी 18 साल से पहले कर दी जाती थी। इसके कई कारण हैं, जैसे- लड़कियों का प्रेग्नेंट हो जाना, बाल विवाह को लेकर कानून का सख्त न होना, गरीबी, सांस्कृतिक और धार्मिक प्रथा।

अब इस समस्या को देखते हुए जवाब में सरकार ने 2020 में कुछ कानूनों में बदलाव किया है। उन्होंने प्रेग्नेंट लड़कियों को स्कूल आने की अनुमति दे दी थी। महामारी के कारण स्कूलों को बंद करना पड़ा। सरकार नियमों के साथ स्कूलों को खोलने का फैसला ले रही है। देश में कई सामाजिक संगठन इसके लिए काम कर रहे हैं कि, लड़कियां कम उम्र में प्रेग्नेंट ना हो और पढ़ाई जारी रखे।

Kunal Bhati

Recent Posts

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

3 weeks ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago

बीजेपी और जेजेपी छोड़कर करीब 20 नेताओं ने भी थामा कांग्रेस का दामन

फर्जी सर्वे, प्रचारतंत्र और इवेंटबाजी की हवा से फुलाए गए बीजेपी के गुब्बारे की हवा…

1 month ago

गुडग़ांव-फरीदाबाद के लोगों से मिले प्यार का सदैव ऋणी रहूंगा : राजबब्बर

कांग्रेस नेता एवं पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अरोड़ा रविवार को गुडग़ांव से…

1 month ago

फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले का जवाब बीजेपी को देना ही होगा – दीपेन्द्र हुड्डा

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला चावला कालोनी से बस…

1 month ago