Categories: India

जानिए कौन है हरियाणा का कैलेंडर बॉय, जो सिर्फ उंगलियों से याद रखता है 100 साल का कैलेंडर

निजी स्कूल का पहली कक्षा का छात्र विवान शर्मा जो जबरदस्त याददाश्त की वजह से 2001 से 2100 तक के हर एक दिन महीना और तारीख मुंह जुबानी याद है। इतना ही नहीं वह एक सौ साल की छोटी-बड़ी घटनाओं की तिथि भी पलक झपकते ही बता देता है। इस हुनर की वजह से उसे हर कोई अब कलैंडर बॉय कहने लग गया है और कैलेंडर बॉय के रूप से उसकी पहचान बन गई है।

दरअसल जिला के गांव पालडी निवासी विवेक शर्मा गांच चरखी स्थित एनसीआर स्कूल का छात्र है। और उसके माता-पिता भी इसी स्कूल में टीचर है जब इसकी जानकारी मिली तो स्कूल प्रबंधन द्वारा बच्चों को माता-पिता के साथ सम्मानित भी किया गया और परिजनों को कहना है कि जैसे ही उनके बेटे की प्रतिभा की जानकारी हुई तो विश्वास नहीं हुआ कि विमान कैसे 100 सालों के कैलेंडर की पलक झपकते ही जानकारी दे देता है।


स्कूल के चेयरमैन वीरेंद्र फोगाट सहित स्कूल स्टाफ ने विवान से कैलेंडर वर्ष के कुछ सवाल भी पूछे जवाब सुनकर वह भी दंग रह गए और उनका कहना है कि विमान के कैलेंडर के विषय में जानकारी काफी अनोखी है इसकी याददाश्त असामान्य है विवान क्रमांक जिस तीव्रता से दौड़ता है उसे देख कोई भी हैरान रह जाए। वही विवान को 2001 से लेकर 21 तक का कलैंडर मुजमा में याद है पिछले 1 सालों से लेकर आने वाले 79 सालों में कब कौन सी तिथि कौन से दिन पर है, या किस महीने में कौन सा दिन कौन सी तारीख पर है यह बताना उसके लिए सैकड़ों का काम है। ‌ वहीं 2001 से सितंबर 2024 तक लेकर विश्व में जितनी भी घटनाएं घटी हैं। जिस तिथि महीना वह दिन में घटी है। यह बताने में भी महज पलक झपकने काने तक का वक्त लेता है।



विवान के इस हुनर के कायल, दोस्त, सहपाठी, स्कूल के टीचर है। पहचानने वालों ने उसे कैलेंडर बॉय कहना शुरू कर दिया है। वहीं जवान के पिता शंकर शर्मा इस समय झारखंड के आरबीएल बैंक में सेल्स मैनेजर है। उनका कहना है, कि विवाह के 100 साल का कैलेंडर पता बताने की 2 महीने पहले ही जानकारी मिली है घर में कभी किसी बात को लेकर चर्चा होती है। तो तुरंत तरीक व्यवहार बताता और कई तारीख याद नहीं होती तो विवाह तुरंत बता देता था।




ऐसे में उसे पिछले हैं अगले सालों के बारे में पूछा तो तुरंत बता दिया साथ ही पिता बेटे की इस प्रतिभा को भगवान का तोहफा मानता है। और विवान की मां अपर्णा शर्मा का कहना है कि बेटे के हुनर की जानकारी मिली तो उसे काफी हैरानी हुई और पिछले 2 सालों में आगे के 10 सालों के दिन और बार तुरंत बता देता था। धीरे-धीरे आने वाले सालों के बारे में प्रश्न भी किए और उसने तुरंत जवाब दे दिया विवान को एक 100 साल का कैलेंडर पूरी तरह से याद है और वह 2 सेकंड में सब का जवाब दे देता है।

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago