Categories: Business

स्कूटर चलाने वालो के लिए खुशखबरी, आने वाली है होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर, अब कम कीमत में करेंगे शानदार सफर

भारत की ऑटोमोबाइल मार्केट में स्कूटर सेग्नमेंट में होंडा एक्टिवा का अच्छा खासा नाम है।  काफी समय से यह स्कूटर बाजार में सबसे आगे है। जब से देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर ओं की एंट्री हुई है तब से ग्राहकों को होंडा एक्टिवा के इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतजार है।  बीते कुछ महीनों में कई दिग्गज प्लेयर्स जैसे हीरो मोटोकॉर्प, सुजुकी और यामाहा ने इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने की अपनी योजना का खुलासा किया है। अब जापानी प्लेयर हौंडा भी जल्द ही बाजार में अपने इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

आपको बता दे, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर भारत के अध्यक्ष, अत्सुशी ओगाटा ने हाल ही में मीडिया को एक बयान दिया है, जिसमे उन्होंने पुष्टि की है कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हमारे बाजार का मूल्यांकन कर रही है।

आगे उन्होंने उल्लेख किया है कि, अगले वित्तीय वर्ष के भीतर एक इलेक्ट्रिक वाहन को पेश किया जा सकता है। ET Auto में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल Honda Benly e इलेक्ट्रिक स्कूटर को पुणे में ARAI (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) फैसिलिटी में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था।

आपको बता दे, जापानी कंपनी ने इस बात की संपूर्ण पुष्टि की है कि, Honda हमारे बाजार में B2B उत्पाद लाने पर विचार नहीं कर रहा है, बल्कि बैटरी-स्वैपिंग तकनीक का परीक्षण कर रहा है। इसके लिए होंडा ने अपनी सहायक कंपनी होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की भी स्थापना की है और वर्तमान में बेंगलुरु में तिपहिया वाहनों के साथ पायलट रन कर रही है।

जैसा कि आपको पता ही है, होंडा एक्टिवा कंपनी की तरफ से भारत की मार्केट में बेस्ट सेलिंग मॉडल है, कंपनी हर महीने लाखों की संख्या में इस स्कूटर की बिक्री करती है। ऐसे में एक्टिवा नेम प्लेट का उपयोग अपने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए करना कंपनी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

ये देश की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली स्कूटर है। वर्तमान समय में बाजार में बजाज चेतक, टीवीएस आईक्यूब, ओला एस1, एथर एनर्जी जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर जैसे मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, और होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक सीधे तौर पर इन मॉडलों को टक्कर देगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाली नई होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक में कंपनी स्वेपेबल बैटरी सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है। इसे सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत भी पेश किया जा सकता है, जैसा कि Bounce इलेक्ट्रिक अपने स्कूटरों के लिए करती है।

आपको बता दे, इस स्कूटर की बैटरी को डिस्चार्ज होने पर इसमें आसानी से दूसरे बैटरी को लगाया जा सकेगा और बिना झंझट के आप आसानी से सफर कर सकेंगे। ये भी ख़बर है कि कंपनी इस स्कूटर को बैटरी के साथ और बिना बैटरी के भी चुनने का ऑप्शन दे सकती है।

फिलहाल होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के मैकेनिज्म, ड्राइविंग रेंज और कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन जानकारों का मानना है कि ये इंडस्ट्री में सबसे बेहतर ड्राइविंग रेंज और किफायती कीमत में पेश की जा सकती है।

आपको बता दे, बाजार में बजाज चेतक और टीवीएस जैसे स्कूटरों की कीमत तकरीबन 1 से 1.25 लाख रुपये के लगभग है, ऐसी उम्मीद है कि होंडा भी अपने स्कूटर को इसी प्राइस रेंज में पेश करेगी।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago