Categories: Government

मोदी सरकार जल्द ला रही है एक योजना, भारतीय सेना में बदलेगी भर्ती की प्रतिक्रिया

भारतीय सेना के जवान लगातार देश की सेवा में लगे रहते है।ऐसे में उन्होंने कई चीजों से गुजरना पड़ता है।अगर बात करे इनके मुनाफे की तो कई बार उन्हें भारी नुकसान से जुंजना पड़ता है । हमारे भारतीय सेना के जवानों को सरकार से काफी उम्मीदें होती है क्योंकि वे लगातार अपने देश के लिए लड़ते है और कई बार उन्हें देश के लिए अपनी जान भी त्याग्नि पड़ती है।


आज हम आपको बताने जा रहे है मोदी सरकार की भारतीय सेना में भर्ती के बड़े बदलाव के बारे में। अब सरकार भारतीय सेना के लिए एक योजना जिसका नाम ‘ अग्निपथ प्रवेश योजना’ हैं।वो लाने जा रही है। इस योजना के तहत वीरों को ‘ ‘अग्निवीर ‘ के नाम से जाना जाएगा।


वही आपको बता दे की इस योजना के तहत सैनिक मात्र 3 वर्ष की नौकरी के बाद है जाएंगे । वही इसके बाद सैनिक अपनी किस्मत सिविल सेक्टर की नौकरियों में अजमा सकंगे।जानकारी के मुताबिक अब सैनिकों को सरकार केवल 3 साल के लिए ही भर्ती करेगी।


इस दौरान सैनिकों को अलग अलग कठिनाइयों की ओर चुनौतियों की पार पाने की ट्रेनिंग लेनी होगी। करुणा काल के चलते बहुत समय से सैनिकों की भर्ती नहीं हो पाई है वहीं अगर बात करें भारतीय सेना के आंकड़े की तो वह भी कम होता दिखाई दे रहा है। वही अधिकारियों के आंकड़ों के मुताबिक भारत की जल सेना, थल सेना,वायु सेना में करीब सवा लाख भर्ती खाली हैं।


जानकारी के मुताबिक तीनों फोर्स के सीनियर अधिकारी इस नई भर्ती प्रक्रिया और नियम को लेकर प्रेजेंटेशन दे चुके हैं। सरकार की तरफ से भी इस पर सकारात्मक जवाब आया है। इस योजना पर 2 साल पहले काम शुरू किया गया था।तब इसे टूर ऑफ ड्यूटी स्कीम कहा गया था।बताया जा रहा है कि अभी सेना के अधिकारियों और सरकार के बीच इस मुद्दे को लेकर कुछ बैठकें और हों सकती है, जिसके बाद इस योजना को फाइनल टच दिया जा सकता है।


आपको बता दें कि पिछले कई सालों से कई कॉर्पोरेट कंपनियां ऐसे जवानों को अपने यहां सेलेक्ट कर कर उन से काम कराने में दिलचस्पी दिखा चुकी है ।वही अभी तक की शुरुआती प्लान के हिसाब से 3 साल बाद जवान सेना से निकलकर सिविल नौकरी में भर्ती हो सकेंगे।

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago