Categories: Faridabad

फरीदाबाद में कही बूंद बूंद को तरस रहे है लोग तो कही हो रहा है लाखो लीटर पानी बर्बाद, आखिर कब सुधरेंगे हालात


आपने अक्सर लोगो से पानी की समस्याओं के बारे में सुना होगा। पानी की किल्लत और कमी आज आम बात हो गई है। देश भर में ऐसे कई शहर है, जिनके इलाको में लोग पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहे है। ऐसी ही फरीदाबाद से एक और पानी की समस्या सामने आई है।


फरिदाबाद के सेक्टर-21ए डब्ल्यूसीआर(WCR) के 500, 600 और 700 नंबर वाली पाकेट में पानी नहीं पहुंच रहा है। 21ए डब्ल्यूसीआरए के प्रधान गजराज नागर ने बताया की पानी के लीक होने की वजह से पानी का सारा दबाव बूस्टर के अंदर ही रह जाता है। नगर निगम में इसकी लिखित व मौखिक रूप से कई बार शिकायत दर्ज की जा चुकी है।

नगर निगम के जेई कुशल व एसडीओ अमित कुमार को कई बार फोन किया, लेकिन समाधान नहीं हो सका। उन्होंने बताया कि पंप की रबड़ कटी हुई है, जिसकी वजह से पानी लीक हो रहा है।

इसमें अधिक खर्चा नहीं आएगा, जीसके बावजूद भी इसे सही नही किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि इस बूस्टर पर मशीनरी की कई साल से मरम्मत नहीं की गई है। नगर निगम के कनिष्ठ अभियंता कुशल ने बताया कि पंप की रबड़ कई बार बदलवाई है, लेकिन वह बार-बार टूट जाती है।

इसका जल्द स्थाई समाधान करा दिया जाएगा। शहर में पानी की मांग व आपूर्ति में करीब 100 एमएलडी(MLD) का अंतर है। यदि अधिकारी पूरी सतर्कता से काम करें तो काफी हद तक सुधार हो सकता है।


नगर निगम अधिकारियों की लापरवाही की वजह से रोज लाखों लीटर पानी बर्बाद भी हो रहा है। अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। शिकायत और फोन करने के बावजूद सुनवाई नहीं हो पा रही है। बूस्टर से पानी पाइप लाइन में भेजने के लिए जैसे ही पंप चालू होते हैं तो पंप लीक होने लगता है। इससे न केवल पानी की बर्बादी हो रही है, बल्कि सैकड़ों घरों में पूरे दबाव के साथ पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago