Categories: FeaturedTrending

खुशखबरी : अब हरियाणा के युवाओं को मिलेगा नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण, जानिये कैसे

हरियाणा के युवाओं के लिए एक खुशखबरी है | प्रदश में अब 75 फीसदी आरक्षण के साथ युवा अपनी कुशलता के सहारे प्रदेश की इंडस्ट्री में काम कर सकेंगे | सोमवार को हुई हरियाणा कैबिनेट मीटिंग में कई अहम निर्णय लिए गए हैं । सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई। इस दौरान उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष एक अहम मसौदा पेश किया है। इस मसौदे में हरियाणा के युवाओं के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव रखा गया।

खुशखबरी : अब हरियाणा के युवाओं को मिलेगा नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण, जानिये कैसे

प्रदेश का युवा कोई बेरोजगार न रहे इसके लिए हरियाणा कैबिनेट ने इसे सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। अब विधानसभा में ‘हरियाणा राज्य स्थानीय उम्मीदवारों को रोजगार अध्यादेश, 2020’ रखेगी। यहां पास होने के बाद राज्यपाल से लेकर राष्ट्रपति तक मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

हरियाणा सरकार ने कोरोना से लड़ाई के बीच आत्मनिर्भर बनने का खाका खींच लिया है। नए उद्योगों की स्थापना और आत्मनिर्भर भारत अभियान का फायदा उठाने की पूरी तैयारी है। केंद्र सरकार के चार लाख करोड़ के पैकेज में से आत्मनिर्भर हरियाणा के लिए 20 हजार करोड़ लाने की योजना है। इसके तहत एमएसएमई को बढ़ावा दिया जाएगा।

मनोहर सरकार ने जो मसौदा तैयार किया है उसके अनुसार अध्यादेश के लागू होने के बाद प्रदेश में स्थित सभी प्राइवेट कंपनियों, सोसायटियों, ट्रस्टों, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप फर्मों, पार्टनरशिप फर्मों आदि में 50 हजार रुपए प्रतिमाह से कम वेतन वाली 75% नौकरी हरियाणा के युवाओं को देनी होगी। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि नौकरी देने वाले के पास एक जिले से केवल 10 % स्थानीय युवाओं की भर्ती का विकल्प होगा। यदि उद्योग की किसी विशेष प्रकार का है और उसके अनुसार युवा नहीं मिलते हैं तो छूट खंड का भी प्रावधान होगा।

Written By – Om Sethi

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago