Categories: Faridabad

फरीदाबाद का यह तालाब दिखायेगा शहर के अजब नजारे, एक बार देखोगे तो देखते रहे जाओगे


ओल्ड फरीदाबाद के बराही तालाब के सुंदरीकरण का काम जल्द शुरू होने वाला है। इसके दोबारा तैयार किए गए नक्शे को अनुमति मिल गई है। अब बराही तालाब के परिसर के 70 फीसद हिस्से में तालाब होगा। इसमें पानी भरा जाएगा। बाकी हिस्से में अन्य सुंदरीकरण के काम किए जाएंगे। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इस योजना के जल्द टेंडर होने वाले हैं। उम्मीद है कि अगले महीने काम शुरू हो जाएगा। ढाई साल से लटका हुआ है काम अब पूरा होने की कगार पर है

तलाब के जीर्णोद्धार के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड में निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली है| विभाग की ओर से ठेका एजेंसी को काम सौंप दिया गया है| अब जल्द लेटर ऑफ अवार्ड ( एलओए ) जारी किया जाएगा| इसके बाद निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा संशोधित प्लान के तहत अब तालाब के 70 हिस्से में पानी होगा ।


इसके अलावा तालाब के पास एक बड़ा टावर लगाया जाएगा जिस पर लोग चढ़कर दूरबीन से शहर का भी हमने विहंगम दृश्य देख सकेंगे| ओल्ड फरीदाबाद का बरारी तलाव कई दशक पुराना है| यहां पर हर साल बराही मेले का आयोजन होता है।
इसके अलावा छठ पर्व पर भी श्रद्धालु यहां पूजा करने आते हैं| पिछले कई साल से तलाब की हालत खराब है।

4 साल पहले स्मार्ट सिटी मिशन के अंदर ब्रा ही तलाब को बेहतर बनाने का प्रस्ताव था।योजना पर काम शुरू होने से पहले ही एनजीटी ने तलाव को काफी छोटा बनाने के कारण रोक लगा दी थी। संशोधित प्लान के तहत जहां पहले तालाब था वहां उतनी जगह में ही तलाब विकसित किया जाएग। तालाब के पास एक बड़ा टावर बनाया जाएगा।

इससे लोग बड़ा ही तलाब और ओल्ड फरीदाबाद का नजारा देख सकेंगे तालाब के पास ही अखाड़ा भी तैयार किया जाएगा।इसके अलावा अन्य सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाएगी। पर्यटकों को आकर्षित करेगा नक्षत्र गार्डन तलाब के साथ ही यहां एक नक्षत्र गार्डन तैयार किया जाएगा इसमें चारों दिशाओं में 7 पौधे लगाए जाएंगे।एक डिजिटल गैलरी भी होगी इसमें स्वचालित तरीके से लोग अपना भाग गए देख सकेंगे।

तलाब के एक हिस्से में बच्चों के लिए अंजू मेंट पार्क,रेस्टोरेंट का निर्माण किया जाएगा। इसमें एक बड़ा टावर भी लगाया जाएगा।जिस पर लोग चढ़कर दूरबीन से शहर का दृश्य देख सकेंगे।

deepika gaur

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

5 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago