Categories: Faridabad

फरीदाबाद में चल रहे प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट पर लगा ग्रहण, यह 8 चीजे बनी काम में रुकावट


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस हाईवे पर मानव एक नजर से लग गई हो या बोले तो ग्रहण सा लग गया हो। उनका यह ड्रीम प्रोजेक्ट अब तक भी पूरा नहीं हो पाया है। इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए करीब 30 फ़ीसदी से काम हो सका है। इसके पीछे अवैध कब्जे, पेयजल और बिजली की लाइनों समेत कई वजह बताई जा रही है। हाल ये ही रहा तो निर्धारित समय में से पूरा नहीं किया जा सकेगा।फरीदाबाद से गुजर रहे बायपास रोड को डीएनडी फ्लाईओवर से सोना तक भी मुंबई वडोदरा एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है।


आपको बता दें कि शुक्रवार को भी इस प्रोजेक्ट को 20 किलोमीटर के दायरे में पड़ताल की गई जिससे कई जगह काम भी ना मिला साथ ही एक्सप्रेस-वे के लिए बनी बायपास रोड को बारलेन बनाया जाना है। इसके लिए इसके लिए 12 मुख्य चौराहे और अंडरपास बनाए जाने हैं और कुछ बन चुके हैं।इसके साथ ही बडोली के पास जगह कम होने के कारण लगभग 1700 मीटर में एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा बायपास रोड 15 किलोमीटर क्षेत्र मैं सड़क के बीच पाइलिंग का काम पूरा हो गया है पिलर खड़े कर दिए गए हैं।


सड़क का निर्माण करने के लिए एनएचएआई ने एचएसबीपी से लगभग 70 मीटर जमीन मांगी हुई है लेकिन सराय ख्वाजा चौक से लेकर सेक्टर 8 तक दिल्ली से आगरा की तरफ बने शोरूम मकान योग्य बाधा बनी हुई है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण एचएसबीपी की ओर से अभी तक हटाया नहीं जा सका है।बारिश पानी निकासी के लिए डाली जा रही ड्रेनेज लाइन और सर्विस रोड का काम धीमा है।


26 किलोमीटर लंबे हाईवे पर अभी कई अड़चनें हैं यदि इसी रफ्तार के काम होगा तो तय समय पर पूरा होना कठिन है। उप महाप्रबंधक धीरज सिंह ने बताया कि बाईपास रोड पर करीब 12 पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन है। जो एक्सप्रेस वे के बीच आ रहे हैं हटाने के लिए दो माह से नोटिस जारी किए गए थे लेकिन अभी तक नहीं हटाए गए।


बिजली के खंभे बंद रहे वादा सेक्टर 8 में सड़क के दोनों और बिजली के खंभे हैं। इन्हें हटाने की जिम्मेदारी बिजली निगम की है। निगम को कई बार एनएचएआई की ओर से लेकिन अभी तक नहीं हटाए गए।इस सर्विस रोड निर्माण आ रही है। पेयजल लाइन का काम रुका और सेक्टर 8 के पास एचएसवीपी की और बने हुए हैं ।इन्हे हटाने का काम अभी तक शुरू नहीं हुआ है लेकिन इन्हें हटाने के लिए पत्र जारी है लेकिन लापरवाही से काम में देरी बन रही है।


उप महाप्रबंधक ने बताया फ्लाईओवर से जोड़ा जाएगा योजना का 30 फ़ीसदी काम पूरा लगभग डेढ़ सौ किलोमीटर बनकर तैयार हुए बाईपास पर 12 अंडर पास अप्लाई और बनाए जाएंगे सेक्टर 17 से सेक्टर 8 तक सर्विस रोड बनाने के लिए जगह-जगह बिछाई गई मिट्टी 15 किलोमीटर दायरे में ड्रेनेज लाइन बिछाने का काम लगभग पूरा हुआ।

एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। कई जगह अवैध कर्मचारी है।लोगों ने शोरूम बना रखे हैं।पैट्रोल पंप,सीएनजी स्टेशन और बिजली की हाईटेंशन लाइन हटने का काम अभी शुरू नहीं हुआ। इनको हटाने के बाद काम और रफ्तार पकड़ेगा।

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago