Online se Dil tak

जीवन का उद्देश्य खुशी नहीं, ज्ञान की प्राप्ति है- आरिफ मोहम्मद खान

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के होटल इंपीरियल में शुक्रवार को आयोजित भव्य समारोह में अलग-अलग क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली हस्तियों को भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित केरल के महामहिम राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन की इस पहल की सराहना की और कहा कि किसी भी कार्य का सम्मान हमें और अधिक ऊर्जा से समाज के किए काम करने को प्रेरित करता है।

उन्होंने एक कथा के जरिये अपना नजरिये सामने रखते हुए उन्होंने बताया कि जीवन का उद्देश्य खुशी नहीं, ज्ञान की प्राप्ति है, क्योंकि ज्ञान हमें वो प्रकाश देता है जिससे हमें पता चलता है कि दूसरे का भला करना पुण्य है और नुकसान करना पाप है।

जीवन का उद्देश्य खुशी नहीं, ज्ञान की प्राप्ति है- आरिफ मोहम्मद खान
जीवन का उद्देश्य खुशी नहीं, ज्ञान की प्राप्ति है- आरिफ मोहम्मद खान

इस अवसर पर आनन्दम धाम के संस्थापक सदगुरु रितेश्वर जी महाराज और मशहूर कालबेलिया नृत्यांगना पद्मश्री गुलाबो सपेरा को भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पद्मश्री गुलाबो ने इस सम्मान के लिए भारत गौरव फाउंडेशन के महासचिव डॉक्टमर संदेश यादव का तहेदिल से शुक्रिया अदा करते हुए बताया कि वे उस समाज से आती हैं, जहां बेटियों को जिंदा दफ्न कर दिया जाता है।

पद्मश्री गुलाबो ने बताया कि वे खुशकिस्मत थीं कि उनकी मां ने उन्हें मरने से पहले कब्र से बाहर निकाल लिया और नई जिंदगी दी। यह मां के भरोसे और हिम्मत का ही नतीजा है कि आज वे इस मुकाम पर हैं। पद्मश्री गुलाबो ने कहा कि वे भारत की बेटी हैं। इस नाते उन्हें देश की सेवा करने का जो भी मौका मिला और बदले में जो भी सम्मान मिला उसकी खुशी को बयान कर पाना मुश्किल है।

जीवन का उद्देश्य खुशी नहीं, ज्ञान की प्राप्ति है- आरिफ मोहम्मद खान

भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन के महासचिव डॉक्टकर संदेश यादव ने कहा कि फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य प्रतिभाओं को राष्ट्रीय मंच प्रदान कर, उन्हें उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के प्रति पुरस्कृत करना है, जिनसे उनमें एक नई उर्जा का संचार हो और वह पुनः अपने कार्यक्षेत्रों में अपने दायित्वों के प्रति अपेक्षा से अधिक सजग रहें।

समारोह में लोक सभा सांसद गणेश सिंह, लोक सभा सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे, राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष लोकेश कुमार प्रजापति, वित्त मंत्रालय के निदेशक आईआरएस श्रीकांत नामदेव, हरियाणा के पूर्व मंत्री विपुल गोयल, नन्धना ग्रुप के अध्यक्ष डॉ आर रविचंदर, मुंबई आयकर विभाग के अतिरिक्त आयुक्त आईआरएस वैभव जैन, संयुक्त आयुक्त भारत सरकार आईआरएस प्रवीण बाली, लक्ष्मी इनपुट्स (इण्डिया) प्रा लि के मैनेजिंग डायरेक्टर प्रसन्ना टीबी, पदमा ग्रुप ऑफ कम्पनीज़ के अध्यक्ष शंकर कुलरिया, केडीएम इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर निलेश माली, आयुर्वेदाचार्य हरी राम रिनवा, सीमा सुरक्षा बल अटारी बॉर्डर की शान विवेक हूण, भारतीय कुश्ती संघ के उपाध्यक्ष डॉ. जुबैद उर रहमान, अखिल भारतीय जांगिड़ ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष रामपाल शर्मा, राजस्थान पुलिस के धर्मवीर जाखड़ समेत कई प्रतिभाओं को उनकी अनुपम कार्यशैली और उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Read More

Recent