Categories: Faridabad

फरीदाबाद के लोगों को जल्द मिलेंगी अंतर्राष्ट्रीय सुविधाएँ, किया जा रहा है तेजी से निर्माण कार्य

फरीदाबाद में लोगों को दो अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलने वाली है। एनआईटी में राजा नाहर सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और प्रदेश के पहले मॉडल बस अड्डे का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। आपको बता दें कि इन दोनों योजनाओं को मात्र छः माह के भीतर ही पुरा करने का प्लान बनाया जा रहा है।

बीते समय में फरीदाबाद बहुत पीछे हो गया है और यहाँ के प्रशासन कि कमियों को उभारा जा रहा है, लेकिन इन दोनों योजनाओं के पूरा होने पर फरीदाबाद का नाम रौशन होगा और प्रशासन की भी तारीफ की जायेगी।

आपको बता दें दिल्ली और मुंबई की तर्ज पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर एनआईटी बस अड्डे की जगह करीब चार एकड़ में तीन मंजिला भवन बनाया जा रहा है। टर्मिनल में बस अड्डा के अलावा कमर्शियल हब भी होगा।

इसमें मॉल, मल्टीप्लेक्स सिनेमा के साथ रेस्तरां जैसी सुविधाएं होंगी। इसके अलावा जो सरकारी कर्मचारी हैं जैसे अधिकारी, चालक व कंडक्टरों के लिए रेस्ट रूम,वेटिंग रूम, कैंटीन, शौचालय आदि की भी व्यवस्था होगी। हर फ्लोर पर जाने के लिए सीढ़ियों के साथ-साथ लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ियां लगेगी।

इसके अलावा बस टर्मिनल के 1384 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में भूतल (ग्राउंड फ्लोर) पर 25 बसों को एक साथ खड़ा करने की व्यवस्था होगी। ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर के आधे-आधे हिस्से में डिपो की व्यवस्था होगी। साथ ही दो बेसमेंट बनाए जा रहे हैं। दोनों बेसमेंट का उपयोग पार्किंग के लिए किया जाएगा।

इसके साथ ही दरवाजों में भी टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है,तीनों फ्लोर के दरवाजे सेंसर से खुलेंगे और बंद होंगे। फिलहाल यहां से दर्जन भर से अधिक स्थानों के लिए लंबे रूट पर बसें चलती हैं। इनका संचालन बस अड्डे परिसर के बल्लभगढ़ से होता है।

इसके बनने के बाद यह प्रदेश का पहला हाईटेक बस अड्डा बनाया जा रहा है। एक अक्टुबर को यहाँ उद्घाटन रखने का कार्यक्रम बनाया गया है।

Himanshi Kaushik

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago